News Nation Logo

JEE Main Admit Card 2020: जेईई ने जारी किया एडमिट कार्ड, यहां जानें अधिक Details

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, NTA ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) मेन के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है. सभी उम्मीदवार इसकी आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in से हॉल टिकट डाउनलोड कर सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 18 Aug 2020, 10:23:31 AM
JEE Main Admit Card 2020

JEE Main Admit Card 2020 (Photo Credit: (सांकेतिक चित्र))

नई दिल्ली:

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, NTA ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) मेन के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है. सभी उम्मीदवार इसकी आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in से हॉल टिकट डाउनलोड कर सकते हैं.

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन और नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट) को स्थगित करने की याचिका को खारिज कर दिया है. अब JEE (मेन) की परीक्षा 1 से 6 सितंबर के बीच और NEET 13 सितंबर को होनी है.

ये भी पढ़ें: अब HRD मिनिस्ट्री कहलाएगी शिक्षा मंत्रालय, राष्ट्रपति ने दी मंजूरी

बता दें, इस मामले में दाखिल की गई याचिका में परीक्षा दिसंबर तक टालने की मांग की गई थी. इसके अलावा इस मामले में गृह मंत्रालय और शिक्षा मंत्रालय को भी पत्र लिखा गया था और परीक्षा स्थगित करने पर विचार करने को कहा गया था.

ऐसे करें एडमिट कार्डडाउनलोड

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट, jeemain.nic.in पर जाएं
  • अब JEE MAIN 2020 लिंक पर क्लिक करें
  • इसके बाद डाउनलोड एडमिट कार्ड लिंक पर क्ल‍िक करें (लिंक निर्धारित तिथि पर सक्रिय हो जाएगा)
  • यहां से आपको एक नए पेज पर जाना होगा.
  • एक नई विंडो में अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड के साथ पंजीकरण करें.
  • अब स्क्रीन पर एडमिट कार्ड दिखाई देगा.
  • अब एडमिट कार्ड डाउनलोड करके भविष्य के लिए सुरक्ष‍ित रख लें.

इन बातों का रखें ध्यान

परीक्षा के दिन, उम्मीदवारों को एक वैध फोटो आईडी और हाल ही में पासपोर्ट आकार की तस्वीर के साथ अपने जेईई मुख्य प्रवेश पत्र का प्रिंटआउट लाना होगा इनके बिना, उम्मीदवारों को परीक्षा हॉल में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी. इसके अलावा, उम्मीदवारों को एग्जाम हॉल में गहने, गहने, घड़ी आदि किसी भी धातु की वस्तुओं को लाने की अनुमति नहीं होगी परीक्षा स्थल के अंदर हैंडबैग, स्टेशनरी आइटम, इलेक्ट्रॉनिक और संचार उपकरणों की अनुमति नहीं है.

और पढ़ें: कोरोना के 55 हजार से ज्यादा नए मामले, कुल आंकड़ा 27 लाख के पार

बता दें, इस मामले में मई को घोषणा की गई थी कि नीट परीक्षा जुलाई को और आईआईटी जेईई मेन 18, 20, 21, 22 और 23 जुलाई को होगी. लेकिन फिर घोषणा हुई कि कोरोना संकट के चलते परीक्षा टाल दी गई हैं और अब ये परीक्षा सितंबर में आयोजित की जाएंगी. 1 से 6 सितंबर तक जेईई मेन परीक्षा जबकि जेईई एडवांस परीक्षा 27 सितंबर को कराने की घोषणा की गई है. इसके अलावा 13 सितंबर को नीट की परीक्षा आयोजित की जानी है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 18 Aug 2020, 10:14:24 AM

For all the Latest Education News, Higher Studies News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो