logo-image

'भारत बंद' को देखते हुए उस्मानिया यूनिवर्सिटी ने परीक्षा स्थगित की

आज किसानों के साथ राजनीतिक दलों द्वारा देशभर में सड़कों पर चक्का जाम किया जा रहा है. जगह-जगह प्रदर्शन को देखते हुए , 9 दिसंबर 2020 को आयोजित होने वाली कई परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है.

Updated on: 08 Dec 2020, 12:08 PM

नई दिल्ली:

देशभर में आज किसानों की तरफ से 'भारत बंद' बुलाया गया है. आज किसानों के साथ राजनीतिक दलों द्वारा देशभर में सड़कों पर चक्का जाम किया जा रहा है. जगह-जगह प्रदर्शन को देखते हुए , 9 दिसंबर 2020 को आयोजित होने वाली कई परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है.

उस्मानिया विश्वविद्यालय ने अपने अधिकार क्षेत्र में आठ दिसंबर को होने वाली सभी परीक्षाओं को भारत बंद के कारण स्थगित कर दिया है. नियत समय में संशोधित कार्यक्रम के बारे में बता दिया जाएगा. नौ दिसंबर से निर्धारित परीक्षाएं अनुसूची के अनुसार आयोजित की जाएंगी. यह जानकारी उस्मानिया विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक ने दी.

बता दें कि पिछले एक हफ्ते से ज्यादा समय से दिल्ली की सीमा पर किसान डटे हैं. यहां हजारों की संख्या में किसानों ने डेरा डाल रखा है. सरकार के साथ बातचीत बेनतीजा होने से किसानों में और रोष बढ़ा है, जिसके बाद किसानों ने भारत बंद का आह्वान किया है. इस आंदोलन भी राजनीति भी जमकर हो रही है. किसानों के भारत बंद को देश के तमाम विपक्षी दलों ने अपना समर्थन दिया है.

ये भी पढ़ें: AAP का आरोप- पुलिस ने CM केजरीवाल को घर में नजरबंद किया

किसान संगठन केंद्र सरकार द्वारा लागू नए कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग कर रहे हैं. उनका कहना है कि नए कानून से देशभर में राज्यों के कृषि उपज विपणन समिति कानून के तहत संचालित मंडियां समाप्त हो जाएंगी, जिससे किसानों को औने-पौने भाव पर अपनी फसल बेचने को मजबूर होना पड़ेगा. किसानों ने सरकार से न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी एमएसपी पर सभी फसलों की खरीद की गारंटी की भी मांग की है.