News Nation Logo

UPPCS 2020 का रिजल्ट जारी, दिल्ली की संचिता शर्मा ने किया टॉप

दिल्ली की संचिता (Sanchita) ने टॉप किया है. मेरिट में दूसरे स्थान पर भी लखनऊ की बेटी शिवांगी दीक्षित (Sivangi Dixit) ने कब्जा जमाया, जबकि हरियाणा के मोहित रावत (Mohit Rawat) तीसरे स्थान पर रहे.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 13 Apr 2021, 02:15:23 PM
UPPCS Result

UPPCS Result (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • दिल्ली की संचिता शर्मा ने टॉप किया
  • लखनऊ की शिवांगी दीक्षित को दूसरा स्थान
  • तीसरे नंबर पर हरियाणा के मोहित का कब्जा

नई दिल्ली:

यूपी पीसीएस का फाइनल रिजल्ट (UPPCS Final Result 2020) का ऐलान किया जा चुका है. उत्तर प्रदेश को 476 नए पीसीएस अफसर मिल गए हैं. उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (Uttar Pradesh Public Service Commission) ने आज (सोमवार को) PCS-2020 का अंतिम चयन परिणाम जारी किया. इसमें दिल्ली की संचिता (Sanchita) ने टॉप किया है. मेरिट में दूसरे स्थान पर भी लखनऊ की बेटी शिवांगी दीक्षित (Sivangi Dixit) ने कब्जा जमाया, जबकि हरियाणा के मोहित रावत (Mohit Rawat) तीसरे स्थान पर रहे. मेरिट में कुल 476 उम्मीदवारों को शामिल किया गया. जबकि मेन्स एग्जाम में 4 हजार 589 उम्मीदवार शामिल हुए थे. 

ये भी पढ़ें- नहीं रद्द होगी बोर्ड परीक्षाएं, नई तारीखों पर सरकार और CBSE कर रही हैं विचार

टॉप टेन की मेरिट में करछना, प्रयागराज के ललित कुमार मिश्र को छठवां स्थान मिला है. उनका चयन डिप्टी कलेक्टर के पद पर हुआ है. परीक्षा 24 प्रकार के 487 पदों पर भर्ती के लिए आयोजित की गई थी, लेकिन बाल विकास परियोजना अधिकारी के 11 पदों पर सुयोग्य अभ्यर्थी न मिलने के कारण पद खाली रह गए. आयोग ने यह भर्ती रिकार्ड समय में पूरी की है. परीक्षा परिणाम आयोग की वेबसाइट और कार्यालय के सूचना बोर्ड पर उपलब्ध है. 

यूपी पीसीएस की लिखित परीक्षा के नतीजे 20 मार्च 2021 को जारी किए गए थे. कुल 845 अभ्यर्थी सफल हुए थे, जिन्हें इंटरव्यू के लिए बुलाया गया था. इंटरव्यू की प्रक्रिया 01 अप्रैल से लेकर 08 अप्रैल 2021 तक चली थी. बता दें कि पीसीएस-2020 की प्रारंभिक परीक्षा पिछले साल 11 अक्तूबर को आयोजित की गई थी. आयोग ने 6 महीने में परीक्षा का अंतिम चयन परिणाम जारी दिया. यह एक रिकार्ड है. 

ये भी पढ़ें- पंचायत चुनाव के चलते यूपी बोर्ड की परीक्षाएं टलीं, यहां जानें नई तिथि

आयोग के सचिव जगदीश के अनुसार अंतिम रूप से सफल घोषित किए गए जिन अभ्यर्थियों के नाम के आगे प्रोविजनल शब्द अंकित है, उन्हें निर्धारित समय में वांछित अभिलेख प्रस्तुत करने होंगे, अन्यथा उनका चयन निरस्त कर दिया जाएगा. चयन परिणाम उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा न्यायालय में दाखिल विशेष अपील में न्यायालय की ओर से पारित होने वाले अंतिम निर्णय के अधीन रहेगा. परीक्षा परिणाम से संबंधित प्राप्तांक और श्रेणीवार/पदवार कटऑफ अंक की सूचनाएं जल्द ही वेबसाइट पर प्रदर्शित की जाएंगी. इस संबंध में सूचना का अधिकार के तहत प्रार्थना पत्र प्रेषित न किए जाएं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 13 Apr 2021, 02:15:23 PM

For all the Latest Education News, Exams Result News News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.