logo-image

UP B.Ed Entrance Exam के रिजल्ट जारी, जानें काउंसिलिंग डेट

बीएड प्रवेश परीक्षा इस साल 9 अगस्त को आयोजित की गई थी. प्रदेश के 73 जिलों में बने 1089 केन्द्रों पर 3,57,696 अभ्यर्थियों ने इसमें हिस्सा लिया था. पहले यह प्रवेश परीक्षा अप्रैल में होनी थी लेकिन कोरोना संकट की वजह से इसे टाल दिया गया था.

Updated on: 06 Sep 2020, 07:27 AM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2020 के परिणाम लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति की मौजूदगी में जारी किए गए. अभ्यर्थी नतीजे लखनऊ विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.lkouniv.ac.in पर देख सकते हैं. प्रदेश समन्वयक प्रो. अमिता बाजपेयी ने कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय को परिणाम सौंप दिए हैं. प्रो. अमिता ने बताया कि प्रवेश परीक्षा में कुल 4,31,904 अभ्यर्थी पंजीकृत थे. इसमें से 3,57,701 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए. 74,203 अभ्यर्थी दोनों पालियों की परीक्षा में अनुपस्थित रहे. कुल पांच अभ्यर्थी अनुचित साधनों का प्रयोग करते हुए पाए गए. इनका परीक्षाफल निरस्त कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें : रेलवे में होनी है 1.40 लाख पदों पर भर्ती, 15 दिसंबर से हो सकता है एग्जाम, पढ़ें पूरी खबर

9 अगस्त को हुई प्रवेश परीक्षा
9 अगस्त को यूपी बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा प्रदेश के 73 जिलों के कुल 1089 केंद्रों पर आयोजित की गई थी. राज्य सरकार ने परीक्षा आयोजित कराने की जिम्मेदारी लखनऊ विश्वविद्यालय को दी थी. इस परीक्षा में करीब 83 फीसदी यानि लगभग 3.57 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे, जिसके माध्यम से बीएड के लगभग 2 लाख सीटों पर नामांकन लिया जाएगा. इस साल ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के लिए 10 फीसद सीट आरक्षित रहेंगे.

यह भी पढ़ें : रेलवे का बड़ा ऐलान,12 सितंबर से चलेंगी 80 नई स्पेशल ट्रेनें, 10 तारीख से बुकिंग शुरू

प्रवेश परीक्षा में 3,56,946 अभ्यर्थी शामिल हुए
प्रवेश परीक्षा की दोनों पालियों में 3,56,946 अभ्यर्थी सम्मिलित हुए, जिनका परिणाम वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है. ऑनलाइन ऑफ-कैम्पस काउंसिलिंग प्रक्रिया की संभावित तिथि और काउंसिलिंग संबंधित विवरण वेबसाइट पर जल्द ही जारी किया जाएगा. अभ्यर्थियों को विभिन्न महाविद्यालयों में सीटों का आवंटन उनके द्वारा मूल आवेदन पत्र में भरे गए विषय वर्ग के अनुसार किया जाएगा. किसी भी दशा में, किसी भी स्तर पर विषय-वर्ग परिवर्तन संभव नहीं होगा.

यह भी पढ़ें : फर्जी रेटिंग्स से निपटने को एमेजॉन ने हटाए 20 हजार प्रोडक्ट रिव्यू : रिपोर्ट

कोरोना की वजह टली थी परीक्षा
बीएड प्रवेश परीक्षा इस साल 9 अगस्त को आयोजित की गई थी. प्रदेश के 73 जिलों में बने 1089 केन्द्रों पर 3,57,696 अभ्यर्थियों ने इसमें हिस्सा लिया था. पहले यह प्रवेश परीक्षा अप्रैल में होनी थी लेकिन कोरोना संकट की वजह से इसे टाल दिया गया था. वहीं, परीक्षा परिणाम आने बाद उत्तर प्रदेश बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा की राज्य समन्वयक प्रो. अमिता वाजपेयी ने बताया कि काउंसलिंग की प्रक्रिया जल्द घोषित की जाएगी.