logo-image

Punjab Board Result 2020 : पंजाब बोर्ड 12वीं का रिजल्ट जारी, ऐसे चेक करें परिणाम

पंजाब बोर्ड ने आज यानि मंगलवार को 12वीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया. परिणाम का इंतजार कर रहे लाखों छात्रों के लिए अच्छी खबर है. अब उनका इंतजार खत्म हो गया है.

Updated on: 21 Jul 2020, 12:31 PM

नई दिल्ली:

Punjab Board Result 2020, PSEB 12th Result: पंजाब बोर्ड ने आज यानि मंगलवार को 12वीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया. परिणाम का इंतजार कर रहे लाखों छात्रों के लिए अच्छी खबर है. अब उनका इंतजार खत्म हो गया है. छात्रों के हाथों में परिणाम आ गया. छात्रों को रिजल्ट के लिए काफी इंतजार करना पड़ा. अब इंतजार की घड़ी खत्म हो गई. पंजाब बोर्ड 12वीं के नतीजों की घोषणा न्यू असेसमेंट फॉर्मूला के आधार पर की है. पंजाब बोर्ड 12वीं के नतीजे बेस्ट पर्फोर्मिंग विषय के आधार पर तैयार किए गए हैं. पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड यानि कि पंजाब बोर्ड द्वारा पीबीएसई 12वीं रिजल्ट 2020 की घोषणा की है. आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स तीनों ही स्ट्रीम के परिणामों को घोषित किया गया है. परीक्षार्थी बोर्ड के ऑफिशियल वेबसाइट pseb.ac.in पर देख पाएंगे.

यह भी पढ़ें- ड्रग्स के लिए नहीं मिला पैसा तो बेटा ने चाकू से 15 वार कर मां को उतारा मौत के घाट 

ऐसे चेक करें रिजल्ट

Step 1. सबसे पहले Newsnationtv.com वेबसाइट के बोर्ड परिणाम पेज पर विजिट करें.
#Step 2. बोर्ड परिणाम पेज पर जाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें- Click Here
#Step 3. आपको रिजल्ट पेज पर पंजाब बोर्ड का रिजल्ट लिंक्स कुछ इस तरह से दिखाई देगा.
#Step 4. 12वीं बोर्ड रिजल्ट पर क्लिक करें
#Step 5. आपसे आपका रोल नंबर और कुछ अन्य डिटेल्स मांगा जाएगा.
#Step 6. अपना रोल नंबर डालें और Submit के बटन पर क्लिक करें.
#Step 7. आपका रिजल्ट आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर आ जाएगा.

3 लाख छात्रों ने हिस्सा लिया थ

पिछले साल पंजाब बोर्ड 12वीं का रिजल्ट 23 अप्रैल को घोषित किया गया था. इस परीक्षा में लगभग 3 लाख छात्रों ने हिस्सा लिया था. जिसमें से 1.98 लाख छात्र परीक्षा देने में सफल रहे. सामान्य प्रवृत्ति को दोहराते हुए, छात्राओं ने पिछले साल के PSEB कक्षा 12वीं के परिणाम में भी लड़कों को पछाड़ दिया था. यह महिला शिक्षा के सरकार के समर्पण और जोर के उनके स्तर को दर्शाता है.