News Nation Logo

रेड जोन में आज से यूपी हाईस्कूल और इंटर की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन शुरू, माध्यमिक शिक्षक संघ ने किया बहिष्कार

उत्तर प्रदेश में रेड ज़ोन में आज यानि 19 मई से यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटर की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन शुरू हो रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Sushil Kumar | Updated on: 19 May 2020, 11:37:22 AM
copy

प्रतीकात्मक फोटो (Photo Credit: फाइल फोटो)

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश में रेड ज़ोन (Red Zone) में आज यानि 19 मई से यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटर की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन शुरू होने जा रहा है. वहीं दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ ने बहिष्कार (Boycott) की घोषणा की है. उत्तर प्रदेश में अभी तक 10वीं और 12वीं परीक्षा का परिणाम घोषित नहीं हुआ है. वजह साफ है कि कोरोना की वजह से अभी तक उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य नहीं हुआ है. इस वजह से अभी तक रिजल्ट डिक्लेयर नहीं हुआ है. वहीं रेड जोन में उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन आज से शुरू हो रहा है.

यह भी पढ़ें- मुख्यमंत्री कार्यालय खुद ले रहा कोरोना मरीजों का हाल-चाल, खुश होकर रोगी बोले- धन्यवाद योगी जी

सीबीएसई की तरह घर पर भेजें कॉपी

लेकिन उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ ने बहिष्कार की घोषणा की है. शिक्षक संघ ने सीएम योगी को पत्र लिखकर कहा कि राष्ट्रपति महात्मा गांधी के सविनय अवज्ञा आंदोलन के दिखाए मार्ग का अनुसरण करते हुए मूल्यांकन केंद्रों पर जाकर मूल्यांकन करने के आदेश का बहिष्कार करने का निर्णय लिया है. उन्होंने अनुरोध किया कि सीबीएसई की भांति घरों पर उत्तर पुस्तकें भेजकर मूल्यांकन कराया जाए.

यह भी पढ़ें- लड़का न हुआ तो झाडियों में फैंक गया बच्ची, पुलिस को जब मिली तो शरीर पर लगी थीं चीटियां

सीबीएसई डेटशीट जारी 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) आज यानि 18 मई को बची हुई 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के लिए डेटशीट (10th 12th Exam Date Sheet) जारी कर दिया है. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर जानकारी दी है. उन्होंने लिखा कि प्रिया छात्रों ये रही आपकी डेटशीट. आपको ऑल द बेस्ट. इसके साथ ही डेटशीट की तस्वीरें भी शेयर की हैं. हालांकि, यह डेटशीट 16 मई को जारी होने वाली थी, लेकिन 16 मई की शाम को मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (Ramesh Pokhriyal Nishank) ने करीब पांच बजे जानकारी दी कि अब इसे 18 मई को जारी किया जाएगा.  ट्वीट कर उन्होंने कहा कि सीबीएसई 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट को तकनीकी कारण से 16 मई को जारी नहीं किया गया. अब इसे 18 मई को जारी किया जाएगा. असुविधा के लिए हमें खेद है.

For all the Latest Education News, Exams Result News News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 19 May 2020, 10:50:33 AM