News Nation Logo

CLAT 2023: क्लेट ने एडमिशन के लिए काउंसलिंग के पहले परिणाम घोषित किए

News Nation Bureau | Edited By : Vikash Gupta | Updated on: 18 Jan 2023, 10:07:39 PM
CLAT 2023

CLAT 2023 (Photo Credit: Social Media)

नई दिल्ली:  

देश के विभिन्न कानून के कॉलेजों में एडमिशन के लिए प्रक्रिया शुरू हो चूकी है. कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ युनिवर्सिटीज (Consortium of NLUs) ने CLAT2023 कानून के कॉलेज और यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए पहले प्रोविजनल सीट अलॉटमेंट के नतीजे जारी कर दिये है.  अभ्यर्थी जिन सब ने एडमिशन काउंसलिंग के प्रक्रिया के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था वो इसके अधिकारिक वेबसाइट consortiumofnlus.ac.in पर जाकर नतीजे देख सकते है. नतीजे के बाद केंडिडेट को तीन विकल्प मिलेगा जिसे अपनी पसंद के अनुसार चुनना होगा. 

CLAT 2023 18 दिसंबर 2022 को कंडक्ट हुआ था. ये परीक्षा पूरे देश में 23 राज्य और 2 केंद्र शासित प्रदेश के 127 परीक्षा सेंटर पर हुआ था. इस परीक्षा का फाइनल आंसर की 22 दिसंबर 2022 को जारी किया गया था. बैचलर डिग्री के लिए NLSUI बेंगलुरू जो देश के छात्रों की पहली पसंद लॉ कॉलेज है. इस लॉ कॉलेज के लिए 240 छात्रों ने रूची दिखाई है. क्लेट 2023 में 29 लॉ कॉलेज है जो 5 साल की इंटीग्रेटड डिग्री प्रदान करते है.  

यह भी पढ़े- Budget 2023: वित्त मंत्री से इन टैक्स में छूट की उम्मीद, मिल सकती है राहत

इस तरह चेक करे रिजल्ट

सबसे पहले क्लेट के अधिकारिक वेबसाइट consortiumofnlus.ac.in जाए. फिर होम पेज पर सीट अलॉटमेंट राउंड 1 पर क्लिक करें. फिर अपना अकाउंट लॉग इन करें. इसके बाद परिणाम आपको दिख जायेगा. केंडिडेट जिनको नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी की ओर से सीट अलॉट हुआ वो दिख जायेगा. उसके बाद केंडिडेट को चुनने के लिए तीन केटेगरी मिलेगा जिसमें फ्रीज, फ्लॉट और एग्जिट किसी एक को चुनना होगा. 

फ्रीज

अगर केंडिडेट को अलॉट सीट से संतुष्ट है और इसे स्वीकार करता है तो उस कंफर्म करने का बाद पेमेंट करना होगा.

फ्लोट

इसमें केंडिडेट अगर जारी किये गये सीट से संतुष्ट नहीं हो तो वह फ्लोट को चुन सकता है जिसके बाद NLU केंडिडेट के प्रेफरेंस के हिसाब से उसे हायर सीट जारी किया जायेगा अगर सीट खाली रहता है तो.

एग्जिट

ऐसे केंडिडेट जो जारी किये गये सीट से संतुष्ट नहीं है और इस प्रोसेस से बाहर निकलना चाहता है वो एग्जिट को चुन सकता है.  

 

First Published : 18 Jan 2023, 10:07:39 PM

For all the Latest Education News, Exams Result News News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.