logo-image

Budget 2023: वित्त मंत्री से इन टैक्स में छूट की उम्मीद, मिल सकती है राहत

Budget 2023: आम बजट पेश होने में अब कुछ ही दिन का समय बचा है. वित्त मंत्री सीतारमण 1 फरवरी को बतौर वित्त मंत्री पांचवीं बार संसद में आम बजट पेश करती. सरकार अपने पिछले साल के काम-काज का हिसाब देगी वही आने वाले साल के काम और योजनाओं की रूपरेखा खिचेगी.

Updated on: 18 Jan 2023, 06:05 PM

highlights

  • 1 फरवरी को पेश होगा आम बजट
  • पांचवीं पेश करेंगी वित्त मंत्री आम बजट
  • पिछले साल कुल बजट 37.70 लाख करोड़ का बजट पेश हुआ

नई दिल्ली:

Budget 2023: आम बजट पेश होने में अब कुछ ही दिन का समय बचा है. वित्त मंत्री सीतारमण 1 फरवरी को बतौर वित्त मंत्री पांचवीं बार संसद में आम बजट पेश करती. सरकार अपने पिछले साल के काम-काज का हिसाब देगी वही आने वाले साल के काम और योजनाओं की रूपरेखा खिचेगी. वित्त मंत्री सीतारमण से लोगों को टैक्स में राहत और महंगाई करने जैसी उम्मीदें है. सरकार ने पिछले बजट में स्टैंडर्ड डिस्काउंट को जारी रखते हुए 50,000 कर दी थी. जिसकी वजह से लोगों को 5 लाख के आय पर कोई टैक्स देय नहीं था. मिडिल क्लास को सरकार से सबसे ज्यादा टैक्स छूट की उम्मीद होती है. 

स्टैंडर्ड डिस्काउंट

मध्यम वर्ग या वेतनभोगीयों को सरकार से स्टैंडर्ड डिस्काउंट को बढ़ाने की उम्मीद लगा रहे है. वर्तमान समय में पिछले बजट के अनुसार 50,000 स्टैंडर्ड डिस्काउंट मिल रहा है. यह डिस्काउंट बढ़ने से मध्यम वर्ग को बढ़ी राहत मिलेगी. साथ ही टैक्स का बोझ भी कम होगा. उम्मीद जताया जा रहा है कि यह 75 हजार से 90 हजार के बीच हो सकता है.

सेक्शन 80सी और 80डी में डिस्काउंट

वर्तमान समय में आयकर के सेक्शन 80सी में टैक्स छूट को बढ़ाया जा सकता है. उम्मीद जतायी जा रही है कि वित्त मंत्री इसे 2.5 लाख कर सकती है. वर्तमान समय में 80 सी के तहत कुल टैक्स छूट 1.5 लाख है. 80सी के तहत एलआईसी में जीवन बीमा और भविष्य निधि, नेशनल पेंशन स्कीम, मेडिकल इंश्योरेंस जैसे में निवेश करने पर छूट. वही 50 हजार अतिरिक्त छूट नेशनल पेंशन स्कीम में निवेश करने पर. वही 80डी के तहत HUF के मेडिकल इंश्योरेंस करने पर 25 हजार की छूट वही पेरेंट के मेडिकल इंश्योरेंस पर 25 हजार अतिरिक्त छूट मौजूद है लेकिन सरकार से इसे बढ़ाने की उम्मीद होगी.

इनकम टैक्स स्लेब में बदलाव

सरकार से इनकम टैक्स में बदलाव करने की उम्मीद होगी. लोगों को 5 लाख तक के आय पर टैक्स छूट की उम्मीद होगी और साथ ही 50 हजार कि अतिरिक्त छूट की उम्मीद होगी जिससे लोगों के हाथ में पैसा रहे और बजार में तरलता को बढ़ावा मिले. हलांकि पिछले बजट में कोई बदलाव नहीं किया गया था.