logo-image

UPSC CSE Result 2023: परीक्षा पास करने के बाद किसे मिलता है कौन सा पद? जानें कौन बनता है IAS

UPSC CSE Result 2023: संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में रैंक पाने वाले उम्मीदवारों को किस तरह से मिलती है कौन सी नौकरी, जानें चयन करने का तरीका

Updated on: 16 Apr 2024, 07:27 PM

नई दिल्ली:

UPSC CSE Result 2023: संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सर्विस 2023 परीक्षा के परिणामों का ऐलान कर दिया है. यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा 2023 तीन चरणों में होती है. इन तीनों चरणों के परिणाम को उम्मीदवार अधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in और upsconline.nic.in पर देख सकते हैं. अब सवाल ये खड़ा होता कि रैं​क के हिसाब से किस उम्मीदवार को कौन सी सरकारी नौकरी करने का अवसर प्राप्त होगा. इस परीक्षा में 1143 अभ्यर्थियों को सफलता प्राप्त हुई है. 

संघ लोक सेवा आयोग ने परिणामों के साथ ही टॉपर्स की लिस्ट भी जारी की है. इस वर्ष यूपी की राजधानी लखनऊ से आदित्य श्रीवास्तव ने सवोच्च स्थान प्राप्त किया है. उन्होंने परीक्षा में टॉप किया है. रैंक के हिसाब से देखें तो 1143 में से 180 अभ्यर्थियों को आईएएस बनने का मौका ​मिलेगा. इन्हें भारतीय प्रशासनिक सेवा में सरकारी नौकरी प्राप्त होगी. आइए समझने की कोशिश करते है कि यूपीएससी परीक्षा पास करने पर किस रैंक वाले को कौन सा पद मिलेगा.

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election: कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला पर EC की कार्रवाई, 48 घंटे प्रचार पर रोक लगाई

यूपीएसी में किसके लिए कौन सी नौकरी 

संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सर्विस परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को टॉप सरकारी नौकरी करने का मौका मिलता है. चुने हुए उम्मीदवारों को आईएएस (IAS), आईपीएस (IPS), आईएफएस (IFS) में नौकरी  प्राप्त होती है. ग्रुप ए व ग्रुुप बी सेवाओं में उन्हें सरकारी नौकरी मिलती है. मगर यह किस तरह से तय होता है कि  इनमें कौन आईएएस बनेगा, कौन आईपीएस या किसे भारतीय को विदेश सेवा में काम का मौका मिलेगा?

इस तरह से होगा फैसला 

यूपीएससी सरकारी रिजल्ट 2023 सामने आने के बाद सफल उम्मीदवारा को आयोग की ओर से सरकारी नौकरी का ऑफर लेटर दे दिया जाता है. यूपीएससी की ​प्रीलिम्स परीक्षा पास करने के बाद अभ्यर्थियों को डीएएफ फॉर्म को भरना होता है. इसका फुल  फॉर्म होता है डिटेल्ड एप्लिकेशन फॉर्म. इसमें उम्मीदवार को डिटेल जानकारी देनी होती है. 

परीक्षा को पास करने के बाद उम्मीदवार किस नौकरी को चुनाना चाहेगा, इसकी जानकारी ली जाती है. परिणाम जारी होने के बाद इसी आधार उन्हें नौकरी दी जाती है. संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है. यूपीएससी परीक्षार्थियों को उनकी रैंक के आधार पर सेवा ऑफर की जाती है. सबसे बेहतर रैंक वालों को आईएएस पद का ऑफर मिलता है.

कम रैंक वाले भी आईपीएस अफसर बन सकते हैं 

यूपीएससी परीक्षा में सबसे बेहतर रैंक पाने वाले को आईएएस पद दिया जाता है. मगर कई बार कम रैंक वाले उम्मीदवार भी इस उच्च पद पर पहुंच जाते हैं. वरियता के आधार पर चयनित अभ्य​र्थियों को पद मिलता है. इसमें अगर टॉप रैंक वाला आईपीएस या अन्य किसी सरकारी पद के लिए अप्लाई करता है तो उसके बाद की रैंक वाले को आईएएस अधिकारी बनने का मौका प्राप्त हो जाता है.