logo-image

UPSC CSE 2023: जानें कब घोषित हो सकते हैं सिविल सेवा परीक्षा 2023 के परिणाम, इस दिन होगा इंटरव्यू

संघ लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित सिविल (मुख्य) परीक्षा 2023 के अंतिम परीणाम (UPSC CSE 2023 Final Result) का ऐलान जल्द हो सकता है. उम्मीदवारों की सूची (UPSC Toppers List 2023) आधिकारिक वेबसाइट पर जारी होना है. 

Updated on: 15 Apr 2024, 07:52 PM

नई दिल्ली:

सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए अहम खबर सामने आई है. संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की ओर से आयोजित सिविल (मुख्य) परीक्षा 2023 के अंतिम परीणाम जल्द सामने आ सकते हैं. हालांकि, आयोग की ओर से परिणाम जारी करने की तिथि का ऐलान नहीं किया गया है. अगर पुराने वर्षों की बात की जाएं तो पैटर्न के आधार पर UPSC द्वारा CSE 2023 के आखिरी परीणाम आज यानी सोमवार, 15 अप्रैल 2024 को घोषित हो जाने थे. 

ये भी पढ़ें: Monsoon Update: मॉनसून को लेकर IMD ने जारी किया अलर्ट, जानें लू से राहत को लेकर क्या कहा

जानें कब होगा इंटरव्यू

आपको बता दें कि UPSC सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2023 के लिए अधिसूचना 1 फरवरी को जारी की गई थी. इसके आवेदन की प्रक्रिया 21 फरवरी तक चली. इसके बाद प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 28 मई को किया गया. इसके नतीजे 12 जून को ऐलान किया गया था. इसे क्रैक करने वाले उम्मीदवारों के लिए मुख्य परीक्षा 15 से 24 सितंबर तक हुई थी. वहीं रिजल्ट 8 दिसंबर 2023 को जारी कर दिए गए थे. मुख्य परीक्षा के अगले चरण यानी साक्षात्कार/व्यक्तित्व परीक्षण का आयोजन तीन चरण में होगा. 2 जनवरी से 16 फरवरी, 19 फरवरी से 15 मार्च और फिर 18 मार्च से 9 अप्रैल तक होना था. इसके बाद अंतिम नतीजों (UPSC CSE 2023 Final Result) के ऐलान का इंतजार होगा.  

ये भी पढ़ें: PM Modi बोले, मेरे अभी तक के काम सिर्फ ट्रेलर हैं, कांग्रेस से हमारी कोई तुलना नहीं

यहां पर चयनित उम्मीदवारों की सूची जारी होगी 

UPSC की ओर से सिविल सेवा परीक्षा के परिणामों में चयनित उम्मीदवारों की सूची (UPSC CSE 2023 Select List) आयोग की अधिकारिक वेबसाइट, upsc.gov.in जारी होगी. इस लिस्ट में विभिन्न अखिल भारतीय सेवाओं में चयनित उम्मीदवारों के नाम, रोल नंबर और उनकी ऑल इंडिया रैंक (AIR) जारी होगी. इस लिस्ट को टॉपर्स लिस्ट (UPSC Toppers List 2023) कहा जाता है. परीक्षा के परीणाम को लेकर उम्मीदवारों की बीच उत्सुकता है. रिजल्ट कभी भी जारी हो सकते हैं. अभी तक अधिकारिक तौर पर तारीखों की घोषणा नहीं हुई है. वेबसाइट पर जल्द ही तारीखों का ऐलान हो सकता है.