logo-image

NEET UG, JEE Preparation: नीट-जेईई के लिए मुफ्त में लें कोचिंग, ये है सरकारी स्थानों की लिस्ट

NEET UG, JEE Free Coaching: कोचिंग स्थानों की मोटी फीस के चलते तमाम स्टूडेंट्स नीट और जेईई जैसी मेडिकल और इंजीनियरिंग की तैयारी नहीं कर पाते. ऐसे में कई राज्यों में मुफ्त में मेडिकल और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं के लिए कोचिंग दी जाती है.

Updated on: 20 Sep 2023, 12:06 PM

highlights

  • NEET और JEE की यहां से लें मुफ्त में कोचिंग
  • कई राज्यों की सरकार कराती हैं तैयारी
  • मेडिकल, इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं की होती है पढ़ाई

New Delhi:

NEET UG, JEE Free Coaching: अगर आप मेडिकल या इंजीनियरिंग में एडमिशन के लिए NEET (राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा) या JEE (संयुक्त प्रवेश परीक्षा) की तैयारी करना चाहते हैं और आपके पास पैसे नहीं हैं तो चिंता की कोई बात नहीं. क्योंकि देश के सभी राज्यों के बोर्ड मेधावी स्टूडेंस्ट के लिए मेडिकल और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं की मुफ्त में कोचिंग देते हैं. जिसकी सूची हम यहां साझा कर रहे हैं. दरअसल, कई राज्य सरकारें और स्कूल बोर्ड इंजीनियरिंग और मेडिकल उम्मीदवारों को मुफ्त कोचिंग देते हैं. जिससे अभिभावकों पर कोचिंग संस्थानों की भारी-भरकम फीस का बोझ कम किया जा सके.

ये भी पढ़ें: Gold Price Today: सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट, जानिए आज कितने गिरे दाम

यही नहीं कुछ राज्य सभी श्रेणियों के छात्रों को मुफ्त आवासीय कोचिंग कार्यक्रम प्रदान करते हैं, वहीं कुछ राज्य केवल अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति सहित कुछ श्रेणियों के छात्रों को इंजीनियरिंग और मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए मुफ्त में कोचिंग देते हैं.

मेडिकल और इंजीनियरिंग की यहां मिलती है फ्री में कोचिंग

असम

असम सरकार जेईई मेन और नीट स्नातक (NEET UG) उम्मीदवारों के लिए एक मुफ्त कोचिंग चलाती है. जिसके लिए छात्रों को पहले आवेदन करना होता है. उसके बाद लिखित परीक्षा के जरिए उम्मीदवारों का चयन किया जाता है. जिसके लिए आवेदन जून के महीने में किया जाता है और परीक्षा अगस्त में होती है. आप विभाग की आधिकारिक वेबसाइट directorwptbc.assam.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: दिल्ली से चेन्नई जा रही इंडिगो की फ्लाइट में यात्री ने कर दी ऐसी हरकत, खतरे में पड़ गई लोगों की जान

बिहार
बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड (BSEB) कोचिंग कार्यक्रम के हिस्से के रूप में जेईई और नीट (NEET) उम्मीदवारों को मुफ्त भोजन और आवास प्रदान करता है. निःशुल्क कोचिंग कार्यक्रम के लिए आवेदन अगस्त में शुरू होते हैं. चयन परीक्षा का आयोजन सितंबर में किया जाता है. इनमें मुफ्त गैर-आवासीय कार्यक्रमों के लिए कोचिंग सेंटर पटना, मुजफ्फरपुर, छपरा, दरभंगा, सहरसा, पूर्णिया, भागलपुर, मुंगेर और गया में स्थित हैं. आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट coaching.biharboardonline.com पर जाएं.

दिल्ली
इसके अलावा दिल्ली सरकार इंजीनियरिंग और मेडिकल उम्मीदवारों को मुफ्त जेईई मेन, जेईई एडवांस्ड और नीट यूजी कोचिंग देती है. यह मुफ्त कोचिंग एससी और एसटी कल्याण योजना के तहत जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना पहल का हिस्सा है. आवेदन की तारीखें और मुफ्त कोचिंग कार्यक्रम से संबंधित अन्य विवरण दिल्ली सरकार के एससी, एसटी और ओबीसी कल्याण विभाग द्वारा घोषित की जाती है. बता दें कि आईआईटी जेईई और एम्स मेडिकल उम्मीदवारों को मुफ्त कोचिंग केवल सरकारी स्कूल के छात्रों को दी जाती है. दिल्ली में मुफ्त में कोचिंग पाने के लिए आधिकारिक वेबसाइट scstwelfare.delhi.gov.in पर जाकर आवेदन करें.

ये भी पढ़ें: 'हम दुनिया से मांग रहे पैसों की भीख, चांद पर पहुंच गया भारत', नवाज शरीफ ने पाकिस्तान सरकार पर साधा निशाना

तेलंगाना
तेलंगाना ट्राइबल वेलफेयर रेजिडेंशियल एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस सोसाइटी (TTWREIS) तेलंगाना सोशल वेलफेयर रेजिडेंशियल एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस सोसाइटी (TSWREIS) के साथ साझेदारी में एससी और एसटी श्रेणियों के उम्मीदवारों को मुफ्त आईआईटी जेईई और नीट की कोचिंग दी जाती है. इसके लिए कोचिंग सेंटर केवल हैदराबाद में स्थित है और छात्रों का चयन टीएस ईएएमसीईटी अंकों के आधार पर किया जाता है. यहां एडमिशन लेने के लिए विभाग की tgtwgurukulam.telangana.gov.in और tswreis.ac.in पर जाकर आवेदन किया जा सकता है.

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश सरकार 'अभ्युदय योजना' के तहत आईआईटी जेईई मेन और नीट यूजी उम्मीदवारों को मुफ्त कोचिंग देती है. निःशुल्क कोचिंग केंद्रों के लिए छात्रों का चयन विभाग द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा के आधार पर किया जाता है. यूपी में निःशुल्क इंजीनियरिंग और मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन मार्च में शुरू होते हैं. आवेदन करने लिए विभाग की वेबसाइट abhyuday.up.gov.in पर जाएं.

ये भी पढ़ें: Yamuna Expressway: एक दशक में पहली बार बंद हो रहा यमुना एक्सप्रेसवे, जानें किन वाहनों को नहीं मिलेगी एंट्री

पश्चिम बंगाल
पश्चिम बंगाल सरकार केवल एसटी और एससी समुदायों के छात्रों को मुफ्त में नीट (NEET) जेईई मेन (JEE Main) के लिए कोचिंग देती है. मुफ्त कोचिंग कार्यक्रम के लिए आवेदन मार्च-अप्रैल में शुरू होते हैं. यह कोचिंग पिछड़ा वर्ग कल्याण और जनजातीय विकास विभाग, पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा प्रदान की जाती है. आवेदन करने के लिए विभाग की वेबसाइट wbbcdev.gov.in पर विजिट करें.