logo-image

'हम दुनिया से मांग रहे पैसों की भीख, चांद पर पहुंच गया भारत', नवाज शरीफ ने पाकिस्तान सरकार पर साधा निशाना

Nawaz Sharif: चांद पर चंद्रयान-3 कामयाबी और दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन की शानदार मेजबानी पर पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का दर्द छलक उठा. उन्होंने इसे लेकर पाकिस्तान को जमकर सुनाई. उन्होंने कहा कि भारत चांद पर पहुंच गया और हम पैसों की भीख मांग रहे हैं.

Updated on: 20 Sep 2023, 01:33 PM

highlights

  • चंद्रयान-3 और जी-20 पर छलका नवाज शरीफ का दर्द
  • पाकिस्तान सरकार पर साधा निशाना
  • देश की बर्बादी के लिए पूर्व जनरलों को ठहराया जिम्मेदार

 

New Delhi:

Nawaz Sharif: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने अपने ही देश की सरकार पर निशाना साधा और कहा कि हमारा देश दुनिया से पैसों की भीख मांग रहा है, वहीं पड़ोसी भारत चांद पर पहुंच गया. दरअसल, दिल्ली में हुए जी-20 शिखर सम्मेलन और चांद पर चंद्रयान-3 की सफलता पर नवाज शरीफ का दर्द छलका और उन्होंने अपने ही देश की वर्तमान सरकार के साथ-साथ पूर्व जनरलों पर भी निशाना साधा. बता दें कि पाकिस्तान बहुत खराब आर्थिक स्थिति से गुजर रहा है.

ये भी पढ़ें: Weather Update: यूपी और बिहार समेत इन राज्यों में होगी बारिश, उत्तराखंड में येलो अलर्ट जारी

जिसके चलते नवाज शरीफ ने सेना के पूर्व जनरलों और न्यायाधीशों पर यह टिप्पणी की. लंदन में रह रहे पाकिस्तान के 73 वर्षीय पूर्व पीएम नवाज शरीफ ने देश के आर्थिक संकट पर अपनी राय रखी. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के आर्थिक संकट के लिए देश के पूर्व जनरल और जज जिम्मेदार हैं. उन्होंने कहा कि भारत ने जो उपलब्धियां हासिल की हैं, पाकिस्तान वो क्यों नहीं कर पाया है? नवाज शरीफ ने लंदन से लाहौर में अपनी पार्टी 'पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज' को संबोधित करते हुए ये बातें कहीं.

नवाज ने गिनाई अपनी सरकार उपलब्धियां

इस दौरान नवाज शरीफ ने अपनी सरकार की उपलब्धियां भी गिनाईं. उन्होंने आगे कहा कि, मैंने देश में तमाम सुधारों को अंजाम तक पहुंचाया, जिसमें बिजली कटौती भी शामिल थी, लेकिन चार जज ने मिलकर मुझे ही जेल में डाल दिया. इस दौरान नवाज ने तत्कालीन सेना चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा और तत्कालीन इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (ISI) चीफ जनरल फैज हामिद को इसके लिए जिम्मेदार बताया.

उन्होंने कहा कि 1990 में भारत सरकार की ओर से शुरू किए गए आर्थिक सुधारों का उन्होंने पालन किया है. उन्होंने कहा कि जब अटल बिहारी वाजपेयी भारत के प्रधानमंत्री बने थे, तब उनके देश के पास केवल एक अरब डॉलर था, लेकिन आज भारत का विदेशी मुद्रा भंडार उम्मीद से कहीं ऊपर चला गया है. अब ये करीब 600 अरब डॉलर के पास पहुंच गया है.

ये भी पढ़ें: Women's Reservation Bill पर 'INDIA' का नेतृत्व करेंगी सोनिया गांधी, सरकार से पूछे जाएंगे ये सवाल

अगले महीने पाकिस्तान लौट सकते हैं शरीफ

बता दें कि पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ अगले महीने स्वदेश लौट सकते हैं. उन्होंने 21 अक्टूबर को देश लौटने की घोषणा की है. कहा जा रहा है कि देश लौटने के बाद नवाज शरीफ पाकिस्तान में होने वाले राजनीतिक अभियान का नेतृत्व करेंगे. गौरतलब है कि साल 2018 में भ्रष्टाचार के एक मामले में पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को दोषी ठहराया गया था. उसके बाद उन्हें जेल में डाल दिया गया. हालांकि, करीब एक साल जेल में रहने के बाद साल 2019 में उन्हें कोर्ट से विदेश जाकर इलाज कराने की इजाजत मिल गई और उसके बाद वह लंदन चले गए. लेकिन फिर वे पाकिस्तान नहीं लौटे.