logo-image

NEET 2023: जूते, चश्मे और मोबाइल की अनुमति नहीं, सेंटर पर पहुंचे 30 मिनट पहले, जानें नीट परीक्षा से जुड़े नियम

मेडिकल प्रवेश एग्जाम नीट  की परीक्षा 7 मई (रविवार) को देशभर के 499 शहरों में आयोजित की जा रही है

Updated on: 06 May 2023, 10:13 PM

highlights

  • नीट परीक्षा में रिकॉर्ड 2087449 छात्र होंगे शामि
  • रविवार दोपहर 2 बजे से शुरू होगी परीक्षा
  • परीक्षा के लिए एनटीए ने जारी किए दिशानिर्देश

नई दिल्ली:

NEET EXAM 2023: मेडिकल प्रवेश एग्जाम नीट की परीक्षा 7 मई (रविवार) को देशभर के 499 शहरों में आयोजित की जा रही है. परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5.20 बजे तक होगी. परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने से आधे घंटे पहले केंद्रों पर पहुंचना है. यानी परीक्षार्थियों को अपने एग्जाम सेंटर पर 1.30 बजे तक प्रवेश दिया जाएगा. इसके बाद एग्जाम हॉल में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी. परीक्षा को लेकर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने गाइडलाइंस जारी किए हैं. जो परीक्षार्थियों को पालन करना होगा. नीट परीक्षा को लेकर एनटीए की ओर से ड्रेस कोड भी लागू है. इसके तहत जूते और फुल बाजू वाले कपड़े पहनकर आने की अनुमति नहीं है. 

बता दें कि इस नीट परीक्षा में रिकॉर्ड 20 लाख 87 हजार 449 छात्र हिस्सा ले रहे हैं. यह अबतक का सबसे बड़ा रिकॉर्ड है. नीट परीक्षा के माध्यम से छात्र देश भर के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस, बीएएमएस, बीएसएमएस, बीयूएमएस और बीएचएमएस समेत अलग-अलग पाठ्यक्रमों में दाखिला ले सकते हैं. 

1. नीट परीक्षा में इन चीजों को ले जाने की इजाजत
- परीक्षार्थी एडमिट कार्ड के अलावा ऑरिजनल आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी या अन्य फोटो आईडी प्रूफ अपने साथ ला सकते हैं. ध्यान रहे कि एडमिट कार्ड पर पासपोर्ट साइज फोटो लगाकर एग्जाम सेंटर पर पहुंचे. अटेडेंस शीट पर चिपकाने के लिए एक पासपोर्ट साइज का लाना जरूरी है. एडमिट कार्ड के साथ डाउनलोड किए गए परफॉर्मा में पोस्ट कार्ड साइज 4*6 का फोटो लाना जरूरी है. यह एग्जाम हाल में इनविजिलेटर को दिया जाएगा, जो उम्मीदवार पासपोर्ट साइज का फोटो नहीं लाते हैं उन्हें एग्जाम सेंटर में जाने की अनुमति नहीं मिलेगी. इसके अलावा नीट एडमिट कार्ड के साथ भरा हुआ सेल्फ डिकलेयरेशन फॉर्म व अंडरटेकिंग फॉर्म भी लाना जरूरी है. उम्मीदवार पानी की बोतल लेकर एग्जाम सेंटर्स पर जा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: NEET UG Exam 2023: कल इस राज्य में नहीं होगी नीट यूजी की परीक्षा, हिंसा को देखते हुए NTA ने लिया फैसला

2. डेढ़ बजे के बाद एंट्री नहीं
नीट परीक्षा 2 बजे से शुरू होगी. इसलिए उम्मीदवारों को अपने केंद्रों पर आधा घंटे पहले पहुंचना जरूरी है. यानी 1.30 बजे तक की प्रवेश की अनुमति दी जाएगी. इसके बाद आने वाले अभर्थियों की एंट्री नहीं होगी. 

3.नीला या काला बॉलपॉइंट पेन

परीक्षा लिखने के लिए नीला या काला बॉलपॉइंट पेन का इस्तेमाल करें. इसके अलावा उम्मीदवार किसी और पेन या चीजों का उपयोग नहीं कर सकता है. नियमों की अनदेखी करने वाले उम्मीदवारों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. 

4. इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस लाने की अनुमति नहीं

 किसी भी तरह की इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को लाने की इजाजत नहीं होगी. मोबाइल, ब्लूटूथ, टैब, लैपटॉप, माइक्रोफोन, कैलकुलेटर, घड़ी समेत कोई भी इलेक्ट्रॉनिक सामान लाने की सख्त मनाही है. 

- इसके अलावा खाने की कोई चीज भी परीक्षा केंद्र में ले जाने की अनुमति नहीं है

- एग्जाम हॉल में ज्वैलरी, कड़ा सन ग्लासेस, घड़ी, टोपी समेत कोई अन्य चीजें पहनकर आने की इजाजत नहीं है. 

5. नीट ड्रेस कोड 
-अभ्यर्थियों को जूते पहनकर आने की अनुमति नहीं है. स्लीपर पहनकर ही उम्मीदवार परीक्षा केंद्र पर पहुंचे. वहीं, महिला परीक्षार्थी भी कम हील वाली सैंडल पहनकर एग्जाम सेंटर में आएं. 

- हेयर बैंड, बेल्ट, स्कार्फ, ताबीज, अंगूठी, कड़ा, कान के बूंदे, नाक की लौंग, गले का हार, घड़ी, ब्रेसलेट, कमैरी, मेटेलिक आइटम अपने साथ न लाएं

6. अलग ड्रेस में आने वाले उम्मीदवारों की विशेष तलाशी

 अगर कोई उम्मीदवार अलग ड्रेस में आता है तो उन्हें 12:30 बजे केंद्र पर पहुंचना होगा. इन छात्रों को उचित तलाशी के बाद ही एंट्री मिल सकती है. 

7. ओएमआर शीट सौंपने बिना नहीं छोड़े सीट

अभ्यर्थियों को परीक्षा पूरी होने पर ओएमआर शीट निरीक्षक को सौंपनी होगी. निरीक्षक को उत्तर पुस्तिका सौंपे बिना सीट छोड़ने की अनुमति नहीं है. 

8. निर्धारित समय से पहले नहीं छोड़े एग्जाम रूम 

परीक्षा खत्म होने से पहले किसी को भी एग्जाम रूम छोड़ने की अनुमति नहीं होगी.


9. एग्जाम हाल में ये है शेड्यूल

1.30 से 1.45 तक एग्जाम हाल में एडमिट कार्ड चेक करने और गाइडलाइंस की जानकारी दी जाएगी. 1.45 बजे टेस्ट बुकलेट बांटी जाएगी. 2 बजे से परीक्षा शुरू होगी. 5.20 बजे परीक्षा खत्म होगी. 

10. पूरी तैयारी के साथ सेंटर पर पहुंचे अभ्यर्थी

 अभ्यर्थी परीक्षा को लेकर पूरी तैयारी एक दिन पहले ही कर लें. साथ ही परीक्षा केंद्र एक दिन पहले ही देखकर आ जाए. ताकि एग्जाम वाले दिन उम्मीदवारों को कोई दिक्कत नहीं हों.