logo-image

NEET UG Exam 2023: कल इस राज्य में नहीं होगी नीट यूजी की परीक्षा, हिंसा को देखते हुए NTA ने लिया फैसला

मणिपुर में भड़की हिंसा को देखते हुए नीट यूजी की परीक्षा स्थगित कर दी गई है

Updated on: 06 May 2023, 06:16 PM

नई दिल्ली:

मणिपुर में भड़की हिंसा को देखते हुए नीट यूजी की परीक्षा स्थगित कर दी गई है. मेडिकल प्रवेश के लिए जिन छात्रों का परीक्षा केंद्र मणिपुर है, उनका एग्जाम 7 मई  (रविवार) को नहीं होगा. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जल्द ही नई तारीख का ऐलान करेगा. केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री डॉ राजकुमार सिंह ने यह जानकारी दी है. शिक्षा राज्य मंत्री ने एनटीए को पत्र लिखकर एग्जाम के लिए नई तारीख तय करने का अनुरोध किया है. केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री राजकुमार सिंह ने बताया कि मणिपुर में आरक्षण विवाद को लेकर हिंसा भड़की हुई है. हालात को देखते हुए मैंने एनटीए से परीक्षा रीशेड्यूल करने की अपील की थी. एनटीए ने अनुरोध स्वीकारते हुए परीक्षा स्थगित करने का ऐलान कर दिया है. 

मणिपुर में नीट यूजी के लिए बने थे दो केंद्र

बता दें कि मैतेई और नागा कुकी समुदाय के बीच जारी हिंसा को देखते हुए मणिपुर के आठ से अधिक जिलों में कर्फ्यू लागू है. वहीं, इंटरनेट सेवा पूरी तरह से ठप है. मणिपुर के दो परीक्षा केंद्रों पर 5, 751 स्टूडेंट्स को परीक्षा में हिस्सा लेना था, लेकिन अब परीक्षार्थी यहां पर परीक्षा नहीं दे पाएंगे. अगली डेट आने के बाद ही परीक्षार्थी परीक्षा दे पाएंगे. 

यह भी पढ़ें: WFI Row: बृजभूषण सिंह छूते थे स्तन और जांघ, पेट पर भी रखते थे हाथ, महिला पहलवानों का छलका दर्द

मणिपुर हिंसा में अभी तक 54 लोगों की मौत

मणिपुर में जारी हिंसा के बीच आज चार लोगों की मौत हो गई. मरने वालों की संख्या अभी तक 54 हो गई है. वहीं, 125 से अधिक लोग घायल हो चुके हैं. जारी हिंसा और बवाल को देखते हुए सैकड़ों लोग पड़ोसी राज्य असम और मिजोरम में शरण ले चुके हैं. वहीं, राज्य सरकार ने दंगाइयों को देखते ही गोली मारने के आदेश दिए हैं. राज्य में मैतेई और नागा कुकी समुदाय के बीच जमीन, संस्कृति और आरक्षण को लेकर पिछले पांच दिनों से विवाद जारी है. हिंसा में कई सरकारी और निजी वाहनों को आग के हवाले कर दिया गया है. हालात पर काबू पाने के लिए पुलिस के अलावा सेना के जवानों को भी प्रभावित इलाकों उतारा गया है. सुरक्षाबलों ने हालत नियंत्रित में होने का दावा किया है.