logo-image

JEE Main 2024 Registration: जेईई मेन सेशन वन के लिए आवेदन शुरू, यहां से करें डायरेक्ट रजिस्ट्रेशन

JEE Main 2024 Registration: जेईई मेन 2024 सत्र 1 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आज (2 नवंबर) से शुरू हो गई. इसी के साथ छात्रों का इंतजार समाप्त हो गया. उम्मीदवार एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन और आवेदन कर सकते हैं.

Updated on: 02 Nov 2023, 12:46 PM

highlights

  • जेईई मेन 2024 सत्र 1 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू
  • 30 नवंबर तक चलेगी आवेदन प्रक्रिया
  • 24 जनवरी से 1 फरवरी के बीच होगी परीक्षा

New Delhi:

JEE Main 2024 Registration: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने जेईई मेन 2024 सत्र 1 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इसके साथ ही जेईई मेन 2024 के प्रथम सत्र के लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो गई है. उम्मीदवार एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन और सिलेबर देख सकते हैं. इसके साथ ही उम्मीदवार जेईई मेन 2024 के लिए jeemain.nta.ac.in पर जा आवेदन भी कर सकते हैं. आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 नवंबर रखी  गई है.

ये भी पढ़ें: Mahua Moitra: एथिक्स कमेटी के सामने पेश होने के लिए संसद पहुंचीं महुआ मोइत्रा, जानें पूरा मामला

एक ही आवेदन से दोनों सत्र में हो पाएंगे शामिल

उम्मीदवारों के पास जेईई मेन 2024 सत्र 1 या दो या दोनों में उपस्थित होने का विकल्प भी दिया गया है. यदि कोई उम्मीदवार दोनों सत्रों के लिए उपस्थित होते हैं, तो अंतिम परिणाम में सर्वोत्तम स्कोर पर विचार किया जाएगा. उन्हें सत्र 2 में दोबारा आवेदन कनरे की जरूरत भी नहीं पडे़गी. ऐसे उम्मीदवार सत्र 2 विंडो के दौरान सीधे लॉगिन कर सकते हैं, साथ ही वहीं से भुगतान भी कर सकेंगे. अगर आवश्यक हो तो परीक्षा केंद्र को भी बदल सकते हैं. हालांकि, एक सत्र (सत्र 1 या 2) के लिए उपस्थित होने वालों को रजिस्ट्रेशन के साथ आवेदन भी करना होगा.

ये भी पढ़ें: UP: सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाली है खुशखबरी, CM योगी लगाएंगे बोनस-डीए की फाइल पर मुहर

जेईई मेन 2024: मल्टीपल एप्लिकेशन को लेकर एनटीए की चेतावनी

इसके साथ ही एनटीए ने उम्मीदवारों के लिए चेतावनी भी जारी की है. जिसमें कहा गया है कि, "किसी भी परिस्थिति में, उम्मीदवारों को एक से अधिक आवेदन पत्र भरने की अनुमति नहीं दी जाएगी." एनटीए ने कहा है कि, ऐसे उम्मीदवारों के खिलाफ, जिन्होंने एक से अधिक आवेदन पत्र भरे हैं, बाद में भी सख्त कार्रवाई की जाएगी.

जेईई मेन 2024: सत्र 1 के लिए ऐसे करें आवेदन

जेईई मेन 2024 सत्र 1 के लिए आवेदन एनटीए की वेबसाइट jeemain.nta.nic.in से किया जा सकता है. सबसे पहले वेबसाइट पर जाएं. उसके बाद सत्र 1 के लिए रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें. यहां मांगी गई सभी जानकारियां दर्ज कर रजिस्ट्रेशन कर लें. उसके बाद आवेदन करने के लिए लॉगइन करें. यहां मांगी गई सभी जरूरी जानकारियां दर्ज करें, दस्तावेज अपलोड करें और फीस का भुगतान कर दें. उसके बाद अपना फॉर्म सबमिट कर दें. आखिर में फॉर्म की एक प्रति का प्रिंटआउट भी निकाल लें.

ये भी पढ़ें: EPFO: नौकरीपेशा लोगों को मिला दिवाली गिफ्ट, पीएफ अकाउंट में जमा होगा ब्याज का पैसा

24 जनवरी से 1 फरवरी के बीच होगा परीक्षा का आयोजन

जेईई मेन 2024 सत्र 1 का सिलेबस भी एनटीए की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है. जेईई मेन की परीक्षा जनवरी और अप्रैल में प्रस्तावित हैं. एनटीए ने जेईई मेन सेशन वन की परीक्षाओं की तारीख भी जारी कर दी हैं. ये परीक्षाएं 24 जनवरी से 1 फरवरी के बीच आयोजित की जाएगी. जो उम्मीदवार दोनों सेशल में शामिल होना चाहते हैं उन्हें अलग से आवेदन करने की जरूरत नहीं है.