News Nation Logo
Banner

बोर्ड परीक्षाओं के कारण मिस नहीं होगा JEE एग्जाम, एनटीए ने दी छात्रों को राहत

जेईई मेन (JEE Exam) और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखें एक-दूसरे के साथ टकरा रही हैं. दोनों परीक्षाएं मई महीने में निर्धारित हैं.

By : Dalchand Kumar | Updated on: 18 Feb 2021, 09:33:08 AM
exam 2021

बोर्ड परीक्षा के कारण मिस नहीं होगा JEE Exam, छात्रों को NTA से राहत (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

जेईई मेन (JEE Exam) और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखें एक-दूसरे के साथ टकरा रही हैं. दोनों परीक्षाएं मई महीने में निर्धारित हैं. छात्रों को सही अवसर देने के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए उन छात्रों के लिए वैकल्पिक व्यवस्था करेगी जो जेईई मेन की परीक्षा वाले दिन बोर्ड परीक्षा में उपस्थित हो रहे हैं. ऐसे छात्रों को उनकी वरीयता की तारीख दी जाएगी. एनटीए की वरिष्ठ परीक्षा निदेशक साधना पराशर ने एक नोटिस के माध्यम से कहा कि जेईई मेन और 12 वीं की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखें एक-दूसरे से न टकराएं इसे ध्यान में रखते हुए छात्रों के लिए 3 मई से जेईई मेन के लिए आवेदन लिए जाएंगे. इसकी आखिरी तारीख 12 मई है. छात्रों को फॉर्म भरते समय अपनी 12वीं कक्षा का रोल नंबर और बोर्ड की जानकारी एनटीए को देनी होगी.

यह भी पढ़ें : UPPCS 2019 का फाइनल रिजल्ट घोषित, मथुरा के विशाल सारस्वत बने टॉपर 

मई में आयोजित जेईई मेन की परीक्षा 24, 25, 26, 27 व 28 तारीख को होगी. सीबीएसई 12वीं बोर्ड के बायोलॉजी का एग्जाम भी 24 मई को है. ऐसे में बायोलॉजी के छात्र जेईई मेन की परीक्षा को लेकर परेशान थे. हालांकि अब बायोलॉजी के छात्र मई में तय तारीखों में से ही जेईई परीक्षा की कोई दूसरी तारीख चुन सकेंगे. सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की तारीखों के ऐलान के बाद कई छात्रों ने यह शिकायत की थी. सबसे बड़ी परेशानी बॉयोलॉजी के छात्रों के समक्ष है. बॉयोलॉजी के छात्रों की परीक्षा जेईई के साथ हो रही है. इसके अलावा गणित की के छात्र भी जेईई परीक्षा को लेकर दुविधा में थे.

यह भी पढ़ें : इतिहास 18 फरवरी : आज के दिन हुई थी प्लूटो ग्रह की खोज, जानें अन्य प्रमुख घटनाएं

इस वर्ष जेईई मेन की परीक्षाएं फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई माह में आयोजित की जाएंगी. तय कार्यक्रम के मुताबिक जेईई मेन परीक्षा का पहला सत्र 23 से 26 फरवरी के बीच आयोजित किया जाना है. इससे बीते वर्ष पहले कोरोना वायरस के कारण ही तीन बार जेईई (मेन) और नीट की परीक्षा स्थगित करनी पड़ी थी. हालांकि यह दोनों ही परीक्षाएं विलंब से 2020 में पूरी करवा ली गई थी. इस वर्ष जेईई एडवांस 2021 की परीक्षा 3 जुलाई को कंप्यूटर आधारित टेस्ट मोड में आयोजित की जाएगी. कोरोना महामारी के मद्देनजर इस साल आईआईटी में प्रवेश के लिए 12वीं कक्षा में 75 प्रतिशत अंक हासिल करने की पात्रता वाला मानदंड हटा दिया गया है.

(इनपुट - आईएएनएस)

First Published : 18 Feb 2021, 09:33:08 AM

For all the Latest Education News, Entrance Exams News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.