logo-image

NEET UG Admit Card: देश की सबसे बड़ी परीक्षा नीट का जल्द जारी होगा एडमिट कार्ड, जानें डिटेल

 नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट अंडग्रेजुएट (NEET UG) 2023 की परीक्षा के लिए फॉर्म भरे छात्रों को जल्द ही एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा.

Updated on: 21 Apr 2023, 06:42 PM

नई दिल्ली:

NEET UG Admit Card & Exam City Slip 2023:  देश की सबसे बड़ी परीक्षा और मेडिकल कोर्स करने वाले छात्रों को जल्द ही खुशखबरी मिलने वाली है. नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट अंडग्रेजुएट (NEET UG) 2023 की परीक्षा के लिए फॉर्म भरे छात्रों को इस महीने के आखिरी तक एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा. इसके साथ ही एग्जाम सिटी स्लिप भी दिया जाएगा. बता दें कि इस साल नीट यूज 2023 में एडमिशन के लिए लगभग 21 लाख उम्मीदवारों ने नीट यूजी का फॉर्म भरा है. इनमें करीब 12 लाख महिला अभ्यर्थी शामिल हैं. यह परीक्षा देश की सबसे बड़ी परीक्षा बन गई है. बड़ी संख्या में बच्चे मेडिकल की पढ़ाई करना चाहते हैं. बच्चों के साथ-साथ उनके माता-पिता में भी मेडिकल कोर्स कराने को लेकर क्रेज देखा जा सकता है.   नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ही नीट यूजी एडमिट कार्ड और एग्जाम सिटी स्लिप जारी करती है. संभावना जताई जा रही है कि प्रवेश पत्र इस महीने के लास्ट तक जारी कर दिया जाएगा.

उम्मीदवार लगातार एनटीए नीट यूजी की आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in का विजिट कर अपडेट होते रहे. ताकि जैसे ही एडमिट कार्ड जारी हो अभ्यर्थी तत्काल रूप से डाउनलोड कर लें. अभ्यर्थी अपने एडमिट कार्ड के माध्यम से रिपोर्टिंग समय, परीक्षा कार्यक्रम और बाकी डिटेल्स चेक कर सकते हैं. साथ ही परीक्षा केंद्र शहर के बारे में जानकारी मिल जाएगी.

यह भी पढ़ें: MPPSC Librarian Examination 2023: मध्य प्रदेश में लाइब्रेरियन के पदों पर निकली भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

7 मई को होगी परीक्षा

NEET 2023  NEET UG 2023 परीक्षा 7 मई 2023 को होनी है. देश के 546 शहरों और विदेशों के 14 शहरों में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. परीक्षा केंद्रों पर दोपहर 2 बजे से शाम 5:20 बजे तक एक पाली में परीक्षा आयोजित की जाएगी.

क्या है एग्जाम पैटर्न
 परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी. फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी से 200 मल्टीपल च्वॉइस टाइप आधारित प्रश्न होंगे. हर एक विषय को दो खंडों में रखा जाएगा, खंड ए और खंड बी. खंड ए में 35 प्रश्न हैं, जबकि खंड बी में 15 सवाल हैं. जबकि सेक्शन ए में सभी 35 प्रश्नों का प्रयास किया जा सकता है, सेक्शन बी में 15 में से 10 प्रश्न करने का विकल्प दिया जाएगा. 

क्षेत्रीय भाषाओं में भी नीट की परीक्षा होगी
NTA ने साफ कर दिया कि क्षेत्रीय भाषाओं में भी नीट की परीक्षा आयोजित की जाएगी. 19 अप्रैल को NEET UG प्रश्न पत्र के माध्यम के बारे में एक स्पष्टीकरण जारी किया. क्षेत्रीय भाषाओं का चयन करने वाले उम्मीदवारों को चयनित क्षेत्रीय भाषा और अंग्रेजी में टेस्ट बुकलेट भी रखी जाएगी.

इन कोर्स में मिलेगा एडमिशन 
नीट-यूजी बैचलर ऑफ मेडिसिन एंड बैचलर ऑफ सर्जरी (एमबीबीएस), बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी (बीडीएस),बैचलर ऑफ आयुर्वेद, मेडिसिन एंड सर्जरी (बीएएमएस), बैचलर ऑफ सिद्ध मेडिसिन एंड सर्जरी (बीएसएमएस), बैचलर ऑफ यूनानी मेडिसिन एंड सर्जरी (बीयूएमएस), और बैचलर ऑफ होम्योपैथिक मेडिसिन एंड सर्जरी (बीएचएमएस) और बीएससी (एच) नर्सिंग कोर्स में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम आयोजित किया जाएगा.