News Nation Logo

शुभम बने UPSC के टॅापर.. 2020 का रिजल्ट हुआ घोषित

यूपीएससी (UPSC)ने सिविल सर्विसेज 2020 का रिजल्ट आज घोषित कर दिया गया है.. परीक्षा में कुल 761 उम्मीदवार पास हुए हैं. जबकि शुभम कुमार ने टॉप किया है. वहीं, जागृति अवस्थी दूसरे व अंकिता जैन तीसरे स्थान पर रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 24 Sep 2021, 09:36:35 PM
UPSC TOPAR SHUBHAM

faile photo (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • कुल 761 उम्मीद्वार हुए पास 
  • 761 उम्मीदवारों में 545 पुरुष और 216 महिलाएं 
  • जागृति अवस्थी दूसरे और अंकिता जैन तीसरे स्थान पर रही हैं

New delhi:

यूपीएससी (UPSC)ने सिविल सर्विसेज 2020 का रिजल्ट आज घोषित कर दिया गया है.. परीक्षा में कुल 761 उम्मीदवार पास हुए हैं. जबकि शुभम कुमार ने टॉप किया है. वहीं, जागृति अवस्थी दूसरे व अंकिता जैन तीसरे स्थान पर रही है. आपको बता दें कि परीक्षा में पास हुए 761 उम्मीदवारों में 545 पुरुष और 216 महिला अभ्यर्थी हैं. सभी पास उम्मीद्वार अति उत्साहित हैं. खास बात ये है कि यूपीएससी की टॅापर रही टीना डाबी की बहन रिया डाबी को देश में 15वां स्थान मिला है. टीना डाबी ने अपने फेसबुक अकाउंट से खुद पास उम्मीद्वारों की सूची शेयर की है. शुभम ने तीसरी बार में देश की सबसे बड़ी सेवा में पहला नंबर प्राप्त किया है..

यह भी पढें :PM मोदी से बैठक को लेकर उत्साहित बाइडेन...कई मुद्दों पर होगी बात

क्या बोले टॅापर 
इस बार शुभम ने UPSC टॅाप किया है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक शुभम बहुत ही उत्साहित हैं. उन्होने तीसरी बार में देश की सबसे बड़ी परीक्षा को टॅाप किया है.
इससे पहले उन्होंने 2018 और 2019 में भी परीक्षा दी थी. 2019 में उनकी 290 रैंक थी. अभी शुभम इंडियन डिफेंस अकाउंट सर्विस में ट्रेनिंग कर रहे हैं. आपको बता दें कि शुभम के पिता ग्रामीण बैंक में प्रबंधक के पद पर कार्यरत हैं.. शुभम ने बताया उन्हे बिल्कुल उम्मीद नहीं थी वे टॅाप कर जाएंगे. बस उन्हे उम्मीद थी कि वह लिस्ट में जरुर आएंगे.शुभम ने बोकारो से 12वीं किया. ग्रेजुएशन बॉम्बे आईआईटी से सिविल इंजीनियरिंग की है. इंजीनियरिंग के साथ साथ शुभम ने तय कर लिया था कि उन्हें यूपीएससी पास कर देश की सेवा करनी है. उनका पालन पोषण बिहार में ही हुआ है. 

यह भी पढें :पाक की कठपुतली बने इस्लामिक सहयोग संगठन ने अलापा कश्मीर राग, भारत ने दिया ये जवाब

सिविल सर्विस टॅापर शुभम को देश भर से बधाइयां मिल रही हैं. केंद्रीय मंत्री जितेन्द्र सिंह ने उन्हे फोन कर बधाई दी है. इसके अलावा बिहार सरकार के कई मंत्रियों ने भी शुभम को फोन कर बधाई दी है. शुभम ने अपनी कामयाबी का श्रेय अपने माता-पिता व टीचर्स को दिया है.

First Published : 24 Sep 2021, 09:36:35 PM

For all the Latest Education News, Career News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो