News Nation Logo
Banner

स्किल पर PM नरेंद्र मोदी का मंत्र- स्किलिंग, री-स्किलिंग और अपस्किलिंग 

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 17 Sep 2022, 04:54:02 PM
pm modi birthday

PM narendra modi (Photo Credit: Twitter)

नई दिल्ली:  

Happy Birthday PM Narendra Modi :  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपना 72वां जन्मदिन मना रहे हैं. दुनिया भर से उन्हें बधाइयों का संदेश मिल रहा है. इस पर पीएम नरेंद्र मोदी ने शनिवार को आईटीआई के कौशल दीक्षांत समारोह को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि आज एक नया इतिहास रचा गया है. पहली बार ITI के 9 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं को कौशल दीक्षांत समारोह आयोजित किया गया है. 40 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स हमारे साथ वर्चुअल माध्यम से भी जुड़े हुए हैं. आप सभी को कौशल दीक्षांत समारोह का बहुत बहुत बधाई देता हूं.

यह भी पढ़ें : पश्चिम बंगाल : स्कूल में क्लास के दौरान बम धमाका, बच्चों और शिक्षकों में दहशत
 
पीएम मोदी ने आगे कहा कि बीते आठ वर्षों में देश ने भगवान विश्वकर्मा की प्रेरणा से नई योजनाएं शुरू की हैं, ‘श्रम एवं जयते’ की अपनी परंपरा को पुनर्जीवित करने के लिए प्रयास किया है. आज देश एक बार फिर स्किल को सम्मान दे रहा है, स्किल डवलपमेंट पर भी उतना ही जोर दे रहा है. उन्होंने कहा कि विश्वकर्मा जयंती, ये कौशल की प्राण प्रतिष्ठा का पर्व है. जैसे मूर्तिकार कोई मूर्ति बनाता है, लेकिन जब तक उसकी प्राण प्रतिष्ठा नहीं होती, वो मूर्ति भगवान का रूप नहीं कहलाती.  

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थान, भारतीय कौशल संस्थान और हजारों कौशल विकास केंद्र खोले गए हैं. पहला आईटीआई 1950 में बनाया गया था और 7 दशकों में लगभग 10,000 आईटीआई बनाए गए थे. पिछले 8 वर्षों में लगभग 5,000 नए आईटीआई बनाए गए हैं. 

यह भी पढ़ें : Ali Abbas Zafar ने इसलिए 'Tiger 3' को डायरेक्ट करने से किया इंकार

उन्होंने कहा कि युवा जब स्किल के साथ सशक्त होकर निकलता है तो उसके मन में ये विचार भी होता है कि कैसे वो अपना काम शुरू करें. स्वरोजगार की इस भावना को सहयोग देने के लिए, आज आपके पास बिना गारंटी लोन दिलाने वाली मुद्रा योजना, स्टार्टअप इंडिया और स्टैंडअप इंडिया जैसी योजनाओं की ताकत भी है. मोदी ने कहा कि अगर बात स्किल की होती है तो आपका मंत्र होना चाहिए- स्किलिंग, री-स्किलिंग और अपस्किलिंग. 

First Published : 17 Sep 2022, 04:47:24 PM

For all the Latest Education News, Career News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.