logo-image

UPPSC Results: टॉप 10 में से 8 स्थानों पर छाईं लड़कियां, आगरा की दिव्या बनीं टॉपर

UPPSC Results: टॉप 10 में से 8 स्थानों पर छाईं लड़कियां, आगरा की दिव्या बनीं टॉपर

Updated on: 08 Apr 2023, 12:05 AM

highlights

  • यूपी पीसीएस परीक्षाओं के नतीजे जारी 
  • टॉप 3 पर महिलाओं का कब्जा, आगरा की दिव्या बनीं टॉपर
  • टॉप 10 में से 8 स्थानों पर महिला अभ्यर्थियों का कब्जा

लखनऊ:

UPPSC Results 2023, Top three ranks bagged by women : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ( Uttar Pradesh Public Service Commission ) ने राज्य के लोक सेवा परीक्षा के परिणामों की घोषणा ( Civil Services Sxam declared on Friday ) कर दी है. इस बार टॉपर लिस्ट में महिलाओं का कब्जा हर तरफ है. टॉप 3 स्थानों पर महिलाओं ने कब्जा जमाया है, तो टॉपर बनी हैं आगरा की दिव्या. यही नहीं, टॉप 10 में से 8 स्थानों पर भी महिला अभ्यर्थियों ने ही कब्जा जमाया है. बता दें कि यूपीपीसीएस की परीक्षाओं का आयोजन प्रयागराज स्थित उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग करता है, जिसमें प्रदेश के लाखों अभ्यर्थी हिस्सा लेते हैं. इसे केंद्रीय आयोग द्वारा केंद्र सरकार के लिए ली जाने वाली यूपीएससी परीक्षा से भी कड़ा माना जाता है.

पांचवें और 10वें रैंक पर पुरुषों का नंबर

UPPSC Results 2023 में महिलाएं किस तरह से शीर्ष पर रही हैं, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि टॉपर लिस्ट में पांचवें और 10वें स्थान पर ही पुरुषों को जगह मिल पाई है. पहले नंबर पर आगरा की दिव्या सिकरवार हैं, तो लखनऊ की प्रतीक्षा पांडे दूसरे नंबर पर रहीं. वहीं बुलंदशहर की नर्मता सिंह तीसरे नंबर पर रहीं, जबकि अकांक्षा गुप्ता को चौथा स्थान मिला. पुरुषों की तरफ से टॉप पर रहे कुमार गौरव, जिन्हें पांचवां स्थान मिला है. वहीं, सल्तनत प्रवीण, मोहसिना बानो, प्रजक्ता त्रिपाठी और ऐश्वर्या दुबे क्रमश: छठें से नौंवे स्थान पर रहीं, तो संदीप कुमार तिवारी को दसवां और पुरुषों में दूसरा स्थान मिला. इस बार यूपीपीएससी की परीक्षा में 364 उम्मीदवार चुने गए हैं, जिसमें से 110 महिलाएं हैं. 

ये भी पढ़ें : Russia करेगा Anti-Satellite Missiles की तैनाती, अब स्पेस वॉर का बढ़ा खतरा

महज 10 महीनों में घोषित हुए नतीजे

बता दें कि इस बार महज 10 महीनों के रिकॉर्ड समय में यूपीपीएससी परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिये गए हैं. इस बात लखनऊ, प्रयाग और गाजियाबाद जिलों में 27 सिबंत 2022 से 1 अक्टूबर 2022 के बीच इन परीक्षाओं का आयोजन किया गया था, जिसके नतीजों की घोषणा कर दी गई है.