logo-image

CAT 2023 के रिजल्ट घोषित, ऐसे अधिकारिक वेबसाइट पर चेक करें परिणाम

CAT 2023: सफल कैंडिडेट को IIM लखनऊ, IIM अहमदाबाद, IIM कोझिकोड, IIM संबलपुर, IIM नागपुर, IIM रांची, IIM सिरमौर जैसे उच्च संस्थानों में प्रवेश मिल सकेगा.

Updated on: 22 Dec 2023, 05:13 PM

नई दिल्ली:

CAT 2023: भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) लखनऊ ने गुरुवार को कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT) के रिजल्ट घोषित कर दिए हैं. इस परीक्षा में शामिल उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के जरिए परिणामों को देख सकते हैं. हालांकि, वेबसाइट पर अधिक भार के कारण कई छात्र अपना रिजल्ट नहीं देख पाए हैं. ऐसे में छात्रों को थोड़ा इंतजार करना होगा.  लोड को कम करने के बाद वेबसाइट पर रिजल्ट देख सकते हैं. सफल कैंडिडेट को IIM लखनऊ, IIM अहमदाबाद, IIM कोझिकोड, IIM संबलपुर, IIM नागपुर, IIM रांची, IIM सिरमौर जैसे उच्च संस्थानों में प्रवेश मिल सकेगा. इन संस्थानों में सामान्य उम्मीदवारों को लेकर कटऑफ स्कोर 90 से 90 प्रतिशत तक है. अधिकतर बिजनेस स्कूल उम्मीदवारों के चयन में CAT पर्सेंटाइल को महत्व रखते हैं. CAT पर्सेंटाइल अन्य परीक्षार्थियों के तुलना में किसी उम्मीदवार की रैंक को शो करते हैं. 

ये भी पढ़ें: WFI Elections 2023: भारतीय कुश्ती महासंघ के नए अध्यक्ष बने संजय सिंह, बृजभूषण सिंह के हैं करीबी

देशभर के कई परीक्षा केंद्रों में 3 पालियों में हुआ

इस परीक्षा का आयोजन 26 नवंबर को देशभर के कई परीक्षा केंद्रों में 3 पालियों में हुआ. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस परीक्षा में करीब 3.3 लाख उम्मीदवारों का पंजीकरण हुआ. परीक्षा की उत्तर कुंजी 5 दिसंबर को जारी की गई थी. इसके बाद से छात्र रिजल्ट जारी होने का इंतजार कर रहे थे. आज उनका इंतजार खत्म हो चुका है. छात्र आधिकारिक वेबसाइट के जरिए अंतिम उत्तर कुंजी को चेक कर सकते हैं. 

पिछले साल 21 दिसंबर को आया था रिजल्ट 

पिछले साल IIM बैंगलोर द्वारा CAT परीक्षा का आयोजन 27 नवंबर को हुआ था. उस समय एक दिसंबर को परीक्षा की प्रोविजनल उत्तर कुंजी यानि आंसर की सामने आ गई थी. वहीं 21 दिसंबर, 2022 को रिजल्ट जारी करने का ऐलान किया गया था. 2021 तक CAT परीक्षा के रिजल्ट जनवरी के पहले या दूसरे सप्ताह तक जारी होते थे. वर्ष 2022 के बाद परीक्षा के रिजल्ट दिसंबर में जारी होने का सिलसिला आरंभ हुआ. 

इस तरह से देखें रिजल्ट 

परिणाम को देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद होम पेज पर जाकर CLAT 2023 के परिणाम लिंक जाना होगा. यहां पर आपको CAT की आवेदन संख्या और जन्म तिथि दर्ज करनी होगी. इसके बाद आप के सामने स्कोर दिखाई देंगे. इस स्कोरकार्ड को डाउनलोड कर लें. CAT स्कोर कार्ड में उम्मीदवारों का नाम के साथ पर्सेंटाइल, स्कोरकार्ड की जानकारी मिल सकेगी.