logo-image

UP Board Results 2022: यूपी बोर्ड दे रहा 12वीं के छात्रों को बोनस नंबर, जानें-कितना होगा फायदा

यूपी बोर्ड आज 10वीं और 12वीं के बच्चों का परीक्षा परिणाम जारी करने जा रहा है. इस परीक्षा परिणाम की खास बात ये है कि इस बार यूपी बोर्ड की ओर से 12वीं के सभी छात्र-छात्राओं को बोनस नंबर भी दिया जा रहा है.

Updated on: 18 Jun 2022, 01:00 PM

highlights

  • यूपी बोर्ड आज जारी कर रहा है 10वीं-12वीं के नतीजे
  • यूपी बोर्ड 12वीं के छात्र-छात्राओं को दे रहा बोनस नंबर
  • सभी विषयों में सभी बच्चों को मिलेंगे ये बोनस नंबर

प्रयागराज:

यूपी बोर्ड आज 10वीं और 12वीं के बच्चों का परीक्षा परिणाम जारी करने जा रहा है. इस परीक्षा परिणाम की खास बात ये है कि इस बार यूपी बोर्ड की ओर से 12वीं के सभी छात्र-छात्राओं को बोनस नंबर भी दिया जा रहा है. ये बोनस नंबर उन प्रश्नों के लिए दिये जा रहे हैं, जो सिलेबस से बाहर के हैं. चूंकि कोरोना के चलते सिलेबल पूरा नहीं हो पाया था, ऐसे में यूपी बोर्ड ने तय किया है कि वो 12वीं कक्षा के सभी छात्र-छात्राओं को कुछ नंबर बोनस में देंगे. चाहे उस आउट ऑफ सिलेबल सवाल का जवाब उन्होंने सही दिया हो या गलत. या फिर दिया ही न हो.

किस विषय में कितना बोनस नंबर?

यूपी बोर्ड की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, प्रश्नपत्र 329FP में सभी छात्र-छात्राओं को 10 नंबर बोनस के तौर पर दिये जाएंगे. इसके अलावा प्रश्नपत्र 324FF में शामिल हुए सभी छात्र-छात्राओं को 7 बोनस नंबर मिलेंगे. प्रश्नपत्र 324FH के लिए सभी तो 3 बोनस नंबर तो 324FI के लिए 5 बोनस नंबरों का प्रावधान किया गया है. इसके अलावा प्रश्नपत्र संख्या 324ZB के लिए सभी छात्र-छात्राओं को 4 बोनस नंबर मिलेंगे.

ये भी पढ़ें: UP Board 10th-12th Result 2022: 52 लाख छात्र-छात्राओं का इंतजार खत्म, ऐसे चेक करें रिजल्ट

ऐसे चेक करें रिजल्ट

यूपी बोर्ड की तरफ से 10वीं का परीक्षाफल दोपहर दो बजे तो 12वीं का परिणाम शाम 4 बजे घोषित किया जाएगा. यूपी बोर्ड के रिजल्ट की तारीख घोषित होते ही करीब 52 लाख छात्र-छात्राओं का इंतजार खत्म हो गया. छात्र-छात्राएं यूपी बोर्ड रिजल्ट बोर्ड की वेबसाइटों upmsp.edu.in और upresults.nic.in पर अपना परिणाम चेक सकते हैं.

  • परिणाम जारी होने के बाद बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in या upresults.nic.in पर जाएं.
  • High School Exam 2022 Result या Intermediate Exam 2022 Result के लिंक पर पहले क्लिक करें.
  • इसके बाद नया पेज खुलेगा, जिसमें अपना रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ आदि भरकर सब्मिट करें.
  • सब्मिट करने के बाद रिजल्ट आपके सामने होगा, जिसे चाहें तो डाउनलोड कर प्रिंट आउट भी ले सकते हैं.