News Nation Logo

आज हो सकती है यूपी बोर्ड रिजल्‍ट डेट की घोषणा, ऐसे देखें अपना परिणाम

यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के लगभग 56 लाख स्‍टूडेंट्स का रिजल्‍ट एक साथ जारी किया जाना है. संभव है कि बोर्ड 10वीं के रिजल्‍ट पहले जारी कर दे. बता दें कि इस बार कोरोना वायरस की वजह से यूपी कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया था.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 18 Jul 2021, 01:15:31 PM
UP Board Result 2021

UP Board Result 2021 (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • यूपी के डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा आज कर सकते हैं घोषणा
  • कोरोना की दूसरी लहर के कारण रद्द हो गई थीं परिक्षाएं
  • SC के आदेशानुसार 31 जुलाई से पहले जारी किया जाना है रिजल्ट

नई दिल्ली:

यूपी बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्‍ट (UP Board Result 2021) की डेट की घोषणा आज (रविवार) यानी 18 जुलाई को हो सकती है. प्रदेश के शिक्षामंत्री दिनेश शर्मा (Dr. Dinesh Sharma) रिजल्‍ट डेट का ऐलान कर सकते हैं. यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के लगभग 56 लाख स्‍टूडेंट्स का रिजल्‍ट एक साथ जारी किया जाना है. संभव है कि बोर्ड 10वीं के रिजल्‍ट पहले जारी कर दे. बता दें कि इस बार कोरोना वायरस की वजह से यूपी कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया था. यूपी बोर्ड का रिजल्ट इस माह के अंत तक जारी किया जा सकता है. सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार रिजल्ट 31 जुलाई से पहले जारी किया जाना चाहिए. 

ये भी पढ़ें- GSEB HSC 12th Result: गुजरात बोर्ड 12वीं साइंस के रिजल्ट में 100% छात्र पास, देखें आंकड़े 

बोर्ड ने 10वीं के स्‍टूडेंट्स के लिए अपने रोल नंबर डाउनलोड करने का लिंक एक्टिव कर दिया है लेकिन 12वीं के छात्रों के रोल नंबर अभी जारी नहीं किए गए हैं. संभव है कि बोर्ड 10वीं का रिजल्‍ट पहले जारी करे और 12वीं के एग्‍जाम रिजल्‍ट बाद में जारी किए जाएं. रिजल्‍ट डेट की घोषणा के बाद ही यह स्‍पष्‍ट हो सकेगा कि आधिकारिक वेबसाइट upmsp.up.nic.in पर किस दिन रिजल्‍ट चेक किए जा सकेंगे. यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं परीक्षा के लिए इस 56 लाख छात्र-छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन कराया था. उम्मीद है कि रिजल्ट को लेकर यूपी बोर्ड के इन विद्यार्थियों इंतजार जल्द ही खत्म हो जाएगा. यूपी बोर्ड ने रिजल्ट की तैयारियां तेज कर दी हैं. हाल में सभी छात्रों का रोल नंबर भी जारी कर दिया गया था जिससे कि रिजल्ट देखने में किसी को असुविधा न हो.  नतीजों की घोषणा के बाद स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in और upmsp.edu.in पर भी चेक कर सकेंगे.  नतीजों की घोषणा के बाद स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in और upmsp.edu.in पर भी चेक कर सकेंगे. 

ये भी पढ़ें- धर्मेंद्र प्रधान और अर्जुन मुंडा ने स्कूल इनोवेशन एंबेसडर प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया

100 फीसदी छात्रों को किया जाएगा पास !

चूंकि इस साल आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर 10वीं, 12वीं का रिजल्ट तैयार किया जा रहा है, इसलिए रिजल्ट में अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्रों की मेरिट नहीं जारी की जाएगी. सीएम योगी ने ऐलान किया था कि छात्रों को इंम्प्रूवमेंट परीक्षा का भी मौका दिया जाएगा. जो छात्र आंतरिक मूल्यांकन में मिल रिजल्ट से खुश नहीं होंगे उन्हें आने वाले समय में परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाएगा. आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर तैयार होने वाले रिजल्ट में 10वीं, 12वीं के सभी 100 फीसदी छात्रों को पास करने को योगी सरकार ऐलान कर चुकी है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 18 Jul 2021, 01:15:31 PM

For all the Latest Education News, Board Results News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो