logo-image

UP बोर्ड की 10वीं और 12वीं का रिजल्ट शनिवार को होगा घोषित, ऐसे करें चेक

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UP Board) की हाई स्कूल (10th Class) और इंटरमीडिएट (12th Class) बोर्ड परीक्षा-2021 (UP Board Result 2021) का रिजल्ट शनिवार यानी 31 जुलाई को जारी होगा.

Updated on: 30 Jul 2021, 10:45 PM

highlights

  • यूपी बोर्ड के रिजल्ट को लेकर विद्यार्थियों का इंतजार अब खत्म
  • उत्तर प्रदेश के 56 लाख स्‍टूडेंट्स का रिजल्‍ट एक साथ घोषित किया जाएगा

लखनऊ:

यूपी बोर्ड के रिजल्ट को लेकर विद्यार्थियों का इंतजार अब खत्म होने वाला है.  उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UP Board) की हाई स्कूल (10th Class) और इंटरमीडिएट (12th Class) बोर्ड परीक्षा-2021 (UP Board Result 2021) का रिजल्ट शनिवार यानी 31 जुलाई को जारी होगा. इसे लेकर  उत्तर प्रदेश के शिक्षा निदेशक (माध्यमिक) विनय कुमार पाण्डेय ने शुक्रवार को पत्र जारी कर इसकी जानकारी दी है. यूपी बोर्ड का रिजल्ट दोपहर करीब 3.30 बजे घोषित किए जाएंगे. यूपी बोर्ड के विद्यार्थी अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट  upmsp.edu.in और upresults.nic.in पर जाकर चेक कर सकेंगे.

यह भी पढ़ें : दिल्ली में फर्जी इंटरनेशनल कॉल सेंटर का भंडाफोड़, 65 लोग गिरफ्तार

यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के लगभग 56 लाख स्‍टूडेंट्स का रिजल्‍ट एक साथ घोषित किया जाएगा. आपको बता दें कि इस बार कोरोना वायरस की वजह से यूपी कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया था. सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार, रिजल्ट 31 जुलाई से पहले जारी किया जाना चाहिए. इसके तहत ही योगी सरकार शनिवार को यूपी बोर्ड का रिजल्ट जारी कर रही है. 

बोर्ड ने 10वीं-12वीं के स्‍टूडेंट्स के लिए अपने रोल नंबर डाउनलोड करने का लिंक एक्टिव कर दिया है. यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं परीक्षा के लिए इस 56 लाख छात्र-छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन कराया था. यूपी बोर्ड ने रिजल्ट की तैयारियां तेज कर दी हैं. हाल में सभी छात्रों का रोल नंबर भी जारी कर दिया गया था, ताकि रिजल्ट देखने में किसी को असुविधा न हो. 

यह भी पढ़ें : मिजोरम-असम टकराव: सोशल मीडिया पर मामला गरमाया, सीएम बोले- मामला गंभीर

नतीजों की घोषणा के बाद स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in और upmsp.edu.in पर भी चेक कर सकेंगे.  नतीजों की घोषणा के बाद स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in और upmsp.edu.in पर भी चेक कर सकेंगे. 

100 फीसदी छात्रों को किया जाएगा पास

चूंकि इस साल आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर 10वीं, 12वीं का रिजल्ट तैयार किया जा रहा है, इसलिए रिजल्ट में अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्रों की मेरिट नहीं जारी की जाएगी. सीएम योगी ने ऐलान किया था कि छात्रों को इंम्प्रूवमेंट परीक्षा का भी मौका दिया जाएगा. जो छात्र आंतरिक मूल्यांकन में मिले रिजल्ट से खुश नहीं होंगे, उन्हें आने वाले समय में परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाएगा. आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर तैयार होने वाले रिजल्ट में 10वीं, 12वीं के सभी 100 फीसदी छात्रों को पास करने को योगी सरकार ऐलान कर चुकी है.