logo-image

Sainik School Admission 2023: पहले दौर के सीट अलॉटमेंट का आया रिजल्ट, ऐसे करें डाउनलोड

सैनिक स्कूल एडमिशन ई-काउंसलिंग का रिजल्‍ट आ चुका है. उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइटpesa.ncog.gov.in/sainikschoolecounselling पर जाकर सीट अलॉटमेंट रिजल्‍ट चेक कर सकते हैं.

Updated on: 19 Mar 2023, 03:23 PM

नई दिल्ली:

सैनिक स्कूल एडमिशन ई-काउंसलिंग का रिजल्‍ट आ चुका है. उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइटpesa.ncog.gov.in/sainikschoolecounselling पर जाकर सीट अलॉटमेंट रिजल्‍ट चेक कर सकते हैं. रिजल्ट देखने के लिए उम्मीदवार के पास यूजरनेम और पासवर्ड डालने होंगे. जो काउंसलिंग के दौरान हासिल हुआ होगा. इसके बाद उम्मीदवार रिजल्ट नहीं देख पाएंगे.  सैनिक स्कूल काउंसलिंग शेड्यूल के मुताबिक,  सैनिक स्कूल को एक्स्पेट करने की आखिरी तारीख 21 मार्च, 2023 है.इसलिए छात्रों के पास सिर्फ दो दिन का वक्त बचा है.

वहीं वेरिफिकेशन राउंड 20 मार्च से 04 अप्रैल, 2023 तक चलेगा. इसके अलावा कोई और भी सूचना  ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध है. काउंसलिंग में बैठे उम्मीदवार अन्य जानकारियों के लिए सैनिक स्कूल के वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं. AISSAC की ओर से जारी नोटिफिकेशन में बताया गया कि यदि कोई उम्मीदवार राउंड 1 में अलॉटेड सीट पर जवाब नहीं देता, तो सिस्टम द्वारा स्वचालित रूप से उन्‍हें आउट कर दिया जाएगा और आगे, ऐसे उम्मीदवार आगामी शैक्षणिक वर्ष 2023 के लिए योग्य नहीं होंगे.

यह भी पढ़ें: Rahul Gandhi ने नोटिस का जवाब देने के लिए मांगा समय, पुलिस घर से लौटी

21 मार्च से पहले छात्रों को करना होगा एक्सेप्ट

सैनिक स्कूल में प्रवेश पाने के लिए आवेदन भरने वाले उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर लॉगिन पोर्टल के माध्यम से पहले दौर के सीट अलॉटमेंट रिजल्‍ट चेक कर सकते हैं और इसका डाउनलोड कर सकते हैं. उम्मीदवारों को इसके लिए लॉगिन आईडी और पासवर्ड दर्ज करना होगा.  वहीं, बच्चों को सैनिक स्कूल काउंसलिंग के पहले राउंड में सीटें अलॉट की गई हैं, उन्हें 21 मार्च से पहले उसे एक्सेप्ट करना होगा. या रिजेक्ट कर बाहर निकल सकते हैं. 


ऐसे देखें सीट अलॉटमेंट रिजल्‍ट 

 -सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट pesa.ncog.gov.in/sainikschoolecounselling पर विजिट करें. 
- अब होमपेज पर साइन-इन टैब पर क्लिक करें. 
 -एक नया लॉगिन पेज खुलेगा, यहां अपना यूज़रनेम और पासवर्ड दर्ज करें.  

-काउंसलिंग रिजल्‍ट के लिंक को ओपन करें और डाउनलोड करें. 
 -अपने सीट अलॉटमेंट रिजल्‍ट का एक प्रिंट आउट ले लें.