logo-image
लोकसभा चुनाव

JAC 10th Result 2024: झारखंड बोर्ड ने जारी किया 10वीं का रिजल्ट, इस लिंक से एक क्लिक में करें चेक

JAC 10th Result 2024: झारखंड बोर्ड ने शुक्रवार को दसवीं क्लास का रिजल्ट जारी कर दिया. इस बार 90 प्रतिशत से अधिक स्टूडेंट्स ने झारखंड बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा में सफलता पाई है.

Updated on: 19 Apr 2024, 12:55 PM

highlights

  • झारखंड बोर्ड की दसवीं का रिजल्ट जारी
  • 90.31 प्रतिशत छात्र-छात्रा हुआ पास
  • 91 फीसदी लड़कियों को मिली सफलता

नई दिल्ली:

JAC Jharkhand Board 10th Result 2024: झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) ने शुक्रवार को मैट्रिक (10वीं) का रिजल्ट जारी कर दिया. स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के सचिव उमाशंकर सिंह, माध्यमिक शिक्षा निदेशक उत्कर्ष गुप्ता, झारखंड एकेडमिक काउंसिल के अध्यक्ष डॉ अनिल कुमार महतो और सचिव एसडी तिग्गा ने झारखंड बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट जारी किया. इन छात्र-छात्राओं ने झारखंड बोर्ड की दसवीं की परीक्षा दी थी वह बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट jacresults.com और jac.jharkhand.gov.in पर जाकर अपना परिणाम देख सकते हैं.

ये भी पढ़ें: RPF Recruitment: रेलवे सुरक्षा बल में नौकरी का शानदार मौका, 4660 पदों पर निकली भर्ती

90 फीसदी से ज्यादा स्टूडेंट्स को मिली सफलता

इस बार झारखंड बोर्ड की दसवीं की परीक्षा में 90.31 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए हैं. इनमें 54 प्रतिशत यानी 20,5,110 विद्यार्थी फर्स्ट डिविजन से पास हुए हैं. तो वहीं करीब 1.53 लाख छात्र-छात्राओं ने सेकेंड डिविजन में दसवीं पास की है. जैक बोर्ड अध्यक्ष डॉक्टर अनिल महतो ने कहा कि आम चुनाव को देखते हुए इस बार हम रिजल्ट जल्दी जारी कर रहे हैं. बता दें कि अन्य सालों की अपेक्षा झारखंड बोर्ड ने इस बार करीब 20 दिन पहले बोर्ड की दसवीं परीक्षा का रिजल्ट जारी किया है. इस बार 12वीं का रिजल्ट दसवीं के बाद जारी किया जाएगा. दसवीं की परीक्षा में इस बार भी लड़कियों ने बाजी मारी है. इस बार 91 प्रतिशत लड़कियों ने जबकि 89.70 फीसदी लड़के दसवीं की परीक्षा में पास हुए हैं.

ये भी पढ़ें: UPSC: यूपीएससी संयुक्त चिकित्सा सेवा परीक्षा 2024 के लिए आवेदन शुरू, ऐसे करें अप्लाई 

ऐसे चेक करें अपना परिणाम
अगर आपने भी झारखंड बोर्ड की दसवीं की परीक्षा दी है और आप अपना रिजल्ट देखना चाहते हैं तो सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट jac.jharhand.gov.in या jacresults.com पर क्लिक करें.  वेबसाइट्स पर देख सकते हैं. 12वीं बोर्ड से पहले 10वीं का रिजल्ट जारी हो रहा है.

बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट jacresults.com पर जाएं. यहां आपको होमपेज पर जेएसी 10वीं परिणाम 2024 के रिजल्ट के लिए सीधा लिंक नजर आएगा यहां क्लिक करें. उसके बाद स्क्रीन पर एक लॉगिन पेज नजर आएगा. यहां लॉगिन विवरण दर्ज कर सबमिट कर दें. कुछ सेकंड में झारखंड बोर्ड की दसवीं का रिजल्ट आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर नजर आएगा. इसे आप डाउनलोड कर सकते हैं साथ ही इसका एक प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं.

फरवरी में हुई थी परीक्षा

बता दें कि इस साल झारखंड बोर्ड की दसवीं की परीक्षाएं 6 फरवरी से 26 फरवरी के बीच कराई गई थीं. मैट्रिक की परीक्षा के लिए राज्य में कुल 1238 और इंटरमीडिएट के लिए 740 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे. जैक 10वीं 12वीं दोनों कक्षाओं की परीक्षाओं में करीब 7,66,500 परीक्षार्थी शामिल हुए थे. इनमें मैट्रिक में 4,21,678 छात्र-छात्रा शामिल हुए थे.

ये भी पढ़ें: SSC: 12वीं पास के लिए नौकरी करने का शानदार मौका, 3712 पदों पर भर्ती, जल्द करें आवेदन