logo-image

CBSE Result: जानें कौन हैं 12वीं की टॉपर युवाक्षी विज, ये है आगे की प्लानिंग 

17 वर्षीय युवाक्षी विज नोएडा की रहने वाली है जो 12वीं में 100 पर्सेंटाइल यानी 500/500 अंक हासिल कर पूरे देश में टॉपर (Topper) बनी है.

Updated on: 22 Jul 2022, 10:13 PM

नोएडा:

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सीबीएसई कक्षा 12वीं के टर्म 2 के परिणाम 2022 के लिए परिणाम जारी कर दिए हैं. इस बार उत्तर प्रदेश के नोएडा स्थित अमिटी इंटरनेशनल स्कूल (Amity International School) की छात्रा युवाक्षी विज (Yuvakshi vij) ने परीक्षा में 100 पर्सेंटाइल हासिल करते हुए 500 में से 500 का स्कोर प्राप्त किया है. 17 वर्षीय युवाक्षी विज नोएडा की रहने वाली है जो 12वीं में 100 पर्सेंटाइल यानी 500/500 अंक हासिल कर पूरे देश में टॉपर (Topper) बनी है. CBSE ने घोषणा की है कि वे इस साल कक्षा 10 वीं और कक्षा 12 वीं की परीक्षा के लिए टॉपर सूची जारी नहीं करेंगे.

यह भी पढ़ें: CWG से पहले स्मृति मंधाना पूरी तरह जोश में, कहा- देश के लिए लाएंगे मेडल  

कौन है युवाक्षी विज ?

नोएडा के एमिटी स्कूल (Amity School) में अपनी पढ़ाई पूरी की है और सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2022 (CBSE Board Exam 2022) में अंग्रेजी, इतिहास, राजनीति विज्ञान, मनोविज्ञान और पेंटिंग के पेपर के साथ उपस्थित हुई. विज ने सभी विषयों में 100 में से 100 अंक प्राप्त किए. सीबीएसई कक्षा 12 वीं के टॉपर ने कहा, मैं वास्तव में इसकी उम्मीद नहीं कर रहा था.  मैंने अपना सारा ध्यान इस बात पर लगा दिया था कि मैं क्या कर रहा हूं और बस बेस्ट रिजल्ट की आशा कर रहा था. अपनी भविष्य की योजनाओं पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि वह दिल्ली विश्वविद्यालय से मनोविज्ञान में डिग्री हासिल करना चाहती हैं. 

सेल्फ स्टडी पर ही किया फोकस

इस बारे में जब न्यूज नेशन ने युवाक्षी विज की मां डॉ. अनुपमा विज से बात की तो उन्होंने कहा कि युवाक्षी ने कभी भी ट्यूशन को तवज्जो नहीं दी. उन्होंने घर पर सेल्फ स्टडी के जरिये अपनी पढ़ाई पूरी की और सभी विषयों पर खुद को फोकस किया. जिसका नतीजा है कि वह 500 में 500 अंक प्राप्त करने में सफलता प्राप्त की. डॉ. अनुपमा विज ने बताया कि युवाक्षी को उनके टीचर्स ने काफी प्रोत्साहित किया जिसका नतीजा है कि वह आज टॉपर बनने में सफल हुईं. युवाक्षी की रिजल्ट सुनकर मां काफी खुश नजर आ रही हैं. युवाक्षी ने फर्स्ट टर्म में भी 500 मार्क्स स्कोर किए थे.