logo-image

CBSE बोर्ड की 10वीं के रिजल्ट अगले सप्ताह, परीक्षा नियंत्रक ने किया दावा

सीबीएसई परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि हम आज से 10वीं कक्षा के परिणाम पर काम करना शुरू करेंगे और अगले सप्ताह तक इसे देने की कोशिश करेंगे घोषित कर दिया जाएगा.

Updated on: 30 Jul 2021, 04:22 PM

highlights

  • सीबीएसई के 10वीं क्लास का परिणाम जल्द
  • अगले सप्ताह आ सकता है 10वीं का रिजल्ट
  • सीबीएसई परीक्षा नियंत्रक ने बताई रिजल्ट की तैयारी

नई दिल्ली :

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा कक्षा 10वीं बोर्ड का परिणाम अगले सप्ताह यानि कि अगस्त महीने के पहले सप्ताह में घोषित करने की तैयारी की जा रही है. सीबीएसई परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि हम आज से 10वीं कक्षा के परिणाम पर काम करना शुरू करेंगे और अगले सप्ताह तक इसे देने की कोशिश करेंगे घोषित कर दिया जाएगा. इसी कड़ी में सीबीएसई ने टैबुलेशन की प्रक्रिया भी इस महीने के शुरुआत में ही पूरी कर ली थी. वहीं सीबीएसई के स्कूलों ने भी बोर्ड द्वारा निर्धारित मानदंडों के मुताबिक आंतरिक परीक्षाओं के अंक जमा कर दिए हैं.

आपको बता दें कि कोरोना संक्रमण के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए सीबीएसई ने कक्षा दसवीं की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने का निर्णय लिया गया था. जिसके बाद दसवीं के छात्रों का परिणाम तैयार करने के लिए मूल्यांकन नीति जारी की गई थी. अब इसी मूल्यांकन नीति के आधार पर सीबीएसई द्वारा अगस्त के पहले सप्ताह तक 10वीं क्लास के परिणाम जारी होने की बात जताई जा रही है.

यह भी पढ़ेंःबोर्ड एग्जाम पर मनीष सिसोदिया से Exclusive बातचीत देखिये News Nation पर 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सीबीएसई हर विषय में 100 में से नंबर देगा. जिसमें 20 अंक इंटर्नल इवैलुएशन के लिए और 80 अंक साल के अंत में बोर्ड परीक्षा के लिए आवंटित किए जाएंगे. सीबीएसई द्वारा जारी किए गए आधिकारिक नोटिस में कहा गया था कि परिणाम समिति  की तारीखों पर बाद में फैसला कर सकती है.

यह भी पढ़ेंःCBSE 12th Board Result 2021: 12वीं के छात्रों के लिए जरूरी खबर, आज दोपहर 2 बजे होगा रिजल्ट घोषित

आपको बता दें कि पहले बताया गया था कि स्कूल्स CBSE को 30 जून तक मार्क्स सबमिट कर सकते हैं. जिसमें इंटरनल असिस्मेंट के अंक जमा करने की तारीख 30 जून 2021 थी, इनका पूर्णांक 20 होगा. इसके पहले सीबीएसई ने कोविड-19 संक्रमण की वजह से देश में फैली महामारी को देखते हुए शिक्षकों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को ध्यान में रखकर ये फैसला किया था. आपको बता दें कि इसके पहले सीबीएसई का 10वीं बोर्ड का रिजल्ट 20 जून को जारी किए जाने की घोषणा की थी, फिर 15 जुलाई तक और अब ये बढ़कर अगस्त के पहले सप्ताह तक जा पहुंचा है.