News Nation Logo
Banner

CBSE 12th Board Result 2021: 12वीं के छात्रों के लिए जरूरी खबर, आज दोपहर 2 बजे होगा रिजल्ट घोषित

CBSE 12th Board Result 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड शुक्रवार दोपहर 2 बजे से 12वीं कक्षा का परिणाम जारी करेगा. 12वीं के नतीजे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जारी किए जाएंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 30 Jul 2021, 11:33:58 AM
CBSE 12th Board Result 2021

CBSE 12th Board Result 2021 (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • सीबीएसई 12वीं के नतीजे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर किए जाएंगे जारी 
  • 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए 16 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने कराया था रजिस्ट्रेशन  

नई दिल्ली:

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (central board of secondary education) शुक्रवार यानी कि 30 जुलाई को दोपहर 2 बजे से 12वीं कक्षा का रिजल्ट जारी करेगा. सीबीएसई 12वीं के नतीजे, बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जारी किए जाएंगे. इसके अलावा, इस बार परीक्षा नहीं होने के चलते रोल नंबर जारी नहीं किये गए थे. ऐसे में छात्र-छात्राएं इस लिंक https://cbseit.in/cbse/2021/rfinder/landing.aspx पर जाकर रोल नंबर खोज सकते हैं. इसके जरिये स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट देख पाएंगे. बता दें कि, सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए इस बार 16 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था. बता दें कि, कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान मामलों के चलते सीबीएसई ने 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी थी, जिसके नतीजे शुक्रवार को जारी हो रहे हैं.

यह भी पढ़ें: केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, मेडिकल प्रवेश में OBC को 27 और 10 प्रतिशत EWS आरक्षण लागू

जानकारी के मुताबिक, स्टूडेंट्स अपना 12वीं का रिजल्ट केवल सीबीएसई द्वारा जारी रोल नंबर के जरिए ही देख सकते हैं. दरअसल, एडमिट कार्ड नहीं जारी किए जाने से स्टूडेंट्स को allotted Roll Number की जानकारी नहीं है. इसके चलते सीबीएसई ने छात्र-छात्राओं को रोल नंबर देखने के लिए ऑनलाइन सुविधा दी है. छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट में जाकर रोल नंबर खोज सकते हैं. बोर्ड ने इसके लिए एक लिंक  https://cbseit.in/cbse/2021/rfinder/landing.aspx भी जारी किया है, जिसकी मदद से स्टूडेंट्स पहले अपना रोल नंबर जानने के बाद फिर अपना परिणाम देख सकेंगे.

यह भी पढ़ें: इंजीनियरिंग कॉलेजों की सीटों में भारी गिरावट, जानिए इस साल कितने कॉलेज हो गए बंद

बता दें कि, एक दिन पहले ही दसवीं की परीक्षा रद्द किए जाने के बाद आंतरिक मूल्यांकन (internal assessment) के आधार पर छात्रों को अंक दिए जाने की नीति को Central Board of Secondary Education (CBSE) ने सही ठहराया है. सीबीएसई की दी गई जानकारी के मुताबिक, दसवीं कक्षा की मूल्यांकन नीति (evaluation policy) भी 12वीं क्लास के मूल्यांकन नीति के आधार पर बनाई गई है जिस पर सुप्रीम कोर्ट ने भी सहमती जताई है. सीबीएसई के अनुसार,  तकनीकि व उच्च शिक्षा के विशेषज्ञों (technical and higher education experts) ने इस नीति को तैयार किया है और इस नीति से किसी भी छात्र के साथ भेदभाव या अन्याय नहीं होगा. न्यायसंगत, निष्पक्ष और विश्वसनीय परिणाम सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी परिणाम समिति (result committee) को दी गई है.

First Published : 30 Jul 2021, 11:33:58 AM

For all the Latest Education News, Board Exams News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.