logo-image

यूपी बोर्ड के प्री बोर्ड एग्जाम 15 जनवरी से होंगे, जानें कब है अंतिम तिथि

यूपी बोर्ड की प्री-बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन 15 जनवरी 2021 से किया जाएगा. 10वीं और 12वीं की प्री-बोर्ड परीक्षाएं 25 जनवरी तक चलेंगी. वहीं, बोर्ड परीक्षा के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भरने की लास्ट डेट 5 जनवरी तक बढ़ा दी गई हैं.

Updated on: 30 Dec 2020, 11:34 AM

लखनऊ:

यूपी बोर्ड की प्री-बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन 15 जनवरी 2021 से किया जाएगा. 10वीं और 12वीं की प्री-बोर्ड परीक्षाएं 25 जनवरी तक चलेंगी. वहीं, बोर्ड परीक्षा के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भरने की लास्ट डेट 5 जनवरी तक बढ़ा दी गई हैं. डिस्ट्रिक्ट इंस्पेक्टर ऑफ स्कूल (DIOS) डॉ. मुकेश कुमार सिंह ने मंगलवार को एक निर्देश जारी करते हुए कहा कि यह पहली प्री-बोर्ड परीक्षा होगी. साथ ही कहा कि प्री-बोर्ड के सारे कार्यक्रम स्कूल अपने स्तर पर तय करेंगे. स्कूलों को 30 जनवरी से पहले आंसर-शीट चेक करके स्कूल टॉपर का नाम डीआईओएस के ऑफिस में जमा कराना होगा. डीआईओएस ने बताया कि जिला स्तर पर स्कूलों के टॉपर्स के लिए स्पेशल कॉउंसलिंग सेशन आयोजित की जाएगी.

यह भी पढ़ें : महिला BTech इंजीनियर ने लखनऊ में किया आत्मदाह

बता दें कि उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में यूपी बोर्ड के स्कूलों की संख्या लगभग 780 है. यहां से करीब 1.05 लाख स्टूडेंट्स यूपी बोर्ड की परीक्षा में शामिल होंगे. लखनऊ के स्कूलों में छात्रों की संख्या ज्यादा होने की वजह से दो बार प्री-बोर्ड आयोजित की जाएगी. पहली बार 15 जनवरी से 25 जनवरी तक और दूसरी बार एक मार्च से कराई जाएगी.

यह भी पढ़ें : अब मिलावट करने पर आजीवन कारावास, एक्सपायरी दवा भी दायरे में

यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की प्री-बोर्ड परीक्षाओं के लिए फॉर्म भरे जाने की अंतिम तारीख विलंब शुल्क (Late Fees) के साथ बढ़ाकर 5 जनवरी 2021 कर दिया है. हालांकि, छात्रों को एग्जाम फीस का भुगतान भी 5 जनवरी रात 12 बजे तक करना होगा.