logo-image

UP Board: 10वीं-12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा को लेकर आया बड़ा अपडेट, ये है पूरी डिटेल्स

UP Board 10th-12th Exam 2024: यूपीएमएसपी द्वारा निर्धारित एकेडेमिक कैलेंडर के मुताबिक बोर्ड की प्रयोगात्मक परीक्षाओं का आयोजन अगले साल 21 जनवरी से 5 फरवरी 2024 के बीच किया जाएगा.

Updated on: 26 Oct 2023, 03:15 PM

New Delhi:

UP Board 10th-12th Exam 2024: यूपी बोर्ड की परीक्षाएं हर साल फरवरी-मार्च में होती हैं. ऐसे में 10वीं और 12वीं की पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों ने बोर्ड परीक्षा की तैयारियां शुरू कर दी हैं. यूपी बोर्ड देश का सबसे बड़ा रीजनल बोर्ड माना जाता है. जिसमें हर साल 50 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राएं शामिल होते हैं. लेकिन इस साल पिछले वर्ष की तुलना में विद्यार्थियों की संख्या में काफी कमी आई है. बताया जा रहा है कि इस साल काफी कम परीक्षार्थियों ने यूपी बोर्ड 2024 की परीक्षा के लिए आवेदन किया है. विद्यार्थियों के साथ-साथ बोर्ड ने भी एग्जाम की तैयारियां शुरू कर दी हैं.

ये भी पढ़ें: इस बैंक में निकली मैनेजमेंट ट्रेनी के पदों पर भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

21 जनवरी 2024 को शुरू होंगी बोर्ड की प्रयोगात्मक परीक्षाएं

बताया जा रहा है कि यूपीएमएसपी द्वारा निर्धारित एकेडेमिक कैलेंडर के मुताबिक बोर्ड की प्रयोगात्मक परीक्षाओं का आयोजन अगले साल 21 जनवरी से 5 फरवरी 2024 के बीच किया जाएगा. वहीं कैलेंडर के मुताबिक यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं की थ्योरी की परीक्षाएं फरवरी 2023 में कराएगा. हालांकि, इससे पहले परिषद ने सभी विद्यालयों को पंजीकृत कक्षा 12 के स्टूडेंट्स के लिए प्री-बोर्ड प्रैक्टिकल का आयोजन जनवरी के दूसरे सप्ताह कराया जाएगा. वहीं 10वीं और 12वीं के प्री-बोर्ड के थ्योरी एग्जाम जनवरी 2024 के तीसरे सप्ताह के दौरान कराए जाएंगे.

मार्च अप्रैल में जारी होंगे परीक्षा परिणाम

वहीं, बोर्ड की तरफ से रिजल्ट मार्च-अप्रैल में जारी कर दिया जाएगा. ऐसा माना जा रहा है कि यूपी बोर्ड की तरफ से जल्द ही 10वीं-12वीं की परीक्षाओं का विस्तृत शेड्यूल जारी कर दिया जाएगा. शेड्यूल जारी होने के बाद विद्यार्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर परीक्षा और प्रैक्टिकल का शेड्यूल चेक कर पाएंगे. ऑफिशियल वेबसाइट पर एग्जाम डिटेल्स से जुड़ी पूरी जानकारी मिल जाएगी.

ये भी पढ़ें: दिल्ली पुलिस में 13 हजार से अधिक पदों पर होगी भर्ती, जानें कब जारी होगी नोटिफिकेशन

नवंबर में आएगी परीक्षा की तारीखें

कई मीडिया रिपोर्ट्स में इस बात का दावा किया जा रहा है कि बोर्ड की तरफ से नवंबर के पहले सप्ताह तक डेटशीट जारी कर दी जाएगी. जिसके बाद विद्यार्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकेंगे. जबकि एडमिट कार्ड जनवरी-फरवरी में ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे. जिसके बाद छात्र संबंधित स्कूलों से एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे. बता दें कि यूपी बोर्ड की तरफ से 10वीं-12वीं की परीक्षाओं का आयोजन फरवरी-मार्च में किया गया था. जबकि परीक्षा परिणाम ऑफिशियल वेबसाइट पर मई में जारी किए गए थे. हर बार की तरह पिछले साल भी बोर्ड परीक्षा में लड़कियों ने बाजी मारी थी.