logo-image

MP Board Exam 2024 Time Table: एमपी बोर्ड की 10वीं-12वीं की परीक्षा टाइम टेबल जारी, ऐसे देखें एग्जाम डेटशीट

MP Board Exam 2024 Time Table: मध्य प्रदेश बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा का टाइम टेबल जारी कर दिया गया है. स्टूडेंट्स बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना टाइम टेबल देख सकते हैं.

Updated on: 10 Dec 2023, 06:02 PM

highlights

  • 5 फरवरी से शुरू होंगी एमपी बोर्ड की परीक्षाएं
  • 4 मार्च तक चलेंगे MP Board के एग्जाम 
  • सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक होगा पेपर

 

नई दिल्ली:

MP Board Exam 2024 Time Table: 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले विद्यार्थियों को इनदिनों परीक्षा के टाइम टेबल को लेकर बहुत चिंता हो रही है. इसी बीच मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, भोपाल ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा-2024 का टाइम टेबल जारी कर दिया है. मध्य प्रदेश बोर्ड एमपीबीएसई के मुताबिक, इस बार 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 5 और 6 फरवरी, 2024 को शुरू होंगी.

ये भी पढ़ें: NTA Recruitment: एनटीए में इन पदों पर निकली वैकेंसी, जानें शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

रिपोर्ट्स के मुताबिक, बोर्ड परीक्षाओं का टाइम टेबल नवंबर में ही आने वाला था, लेकिन नवंबर में विधानसभा चुनाव होने की वजह से बोर्ड परीक्षा का कार्यक्रम जारी नहीं किया जा सका. चुनाव खत्म होते ही बोर्ड ने परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया.  इसी के साथ बोर्ड ने परीक्षाओं का टाइम टेबल अगले साल होने वाले लोकभा चुनाव को देखते हुए फरवरी 2024 में ही रखा है. जिससे लोकसभा चुनाव से पहले बोर्ड परीक्षाएं समाप्त कराकर उनका रिजल्ट भी जारी कर दिया जाए.

जानें कब खत्म होंगी 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं

MP Board Exam 2024 Time Table: माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश, भोपाल की दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं फरवरी के पहले सप्ताह में शुरू होंगी. बोर्ड द्वारा जारी परीक्षा कार्यक्रम के मुताबिक, दसवीं बोर्ड की परीक्षाएं 5 फरवरी को शुरू होंगी. दसवीं बोर्ड का आखिरी पेपर 28 फरवरी को होगा. जबकि 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 6 फरवरी 2024 को शुरू होंगी और 12वीं का आखिरी पेपर 4 मार्च 2024 को होगा. वहीं मार्च के आखिरी और अप्रैल के पहले सप्ताह तक बोर्ड परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन होगा. जबकि अप्रैल के तीसरे या आखिरी सप्ताह तक रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें: SBI में जूनियर एसोसिएट क्लर्क के पदों के लिए निकली भर्ती, जल्द करें आवेदन

9 बजे शुरू होगा पेपर

बोर्ड के परीक्षा कार्यक्रम के मुताबिक, बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन एक पाली में होगा. परीक्षा का समय हमेशा की तरह तीन घंटे का होगा. सुबह 9 बजे से शुरू होकर परीक्षा 12 बजे तक चलेगी. ऐसे में छात्रों को सलाह दी जारी है कि वे सुबह 8 बजे तक परीक्षा केंद्र पर पहुंच जाएं. परीक्षा शुरू होने से पहले 15 मिनट पहले यानी 8.45 बजे के बाद परीक्षा हॉल में किसी छात्र को एंट्री नहीं दी जाएगी. इसलिए छात्रों को हर हाल में सुबह 08:30 बजे तक परीक्षा हाल में उपस्थित होना होगा. बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल एमपी बोर्ड 2024 आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर जाकर देखा जा सकता है.

ये भी पढ़ें: IDBI बैंक में इन पदों पर निकली वैकेंसी, स्नातक युवा कर सकते हैं आवेदन