logo-image

महाराष्ट्र रिजल्ट : 12वीं बोर्ड का रिजल्ट 1 बजे होगा जारी

एक के बाद एक बोर्ड रिजल्ट (Board Result) जारी हो रहे हैं. तमाम राज्य अपना रिजल्ट एक-एक कर जारी कर रहे हैं. महाराष्ट्र बोर्ड MSBSHSE से दसवी और बारहवीं के पेपर देने वाले छात्र नतीजों का इंतजार कर रहे हैं.

Updated on: 15 Jul 2020, 11:53 PM

नई दिल्ली:

एक के बाद एक बोर्ड रिजल्ट जारी हो रहे हैं. तमाम राज्य अपना रिजल्ट एक-एक कर जारी कर रहे हैं. महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड आफ सेकंडरी हायर हायर सेकंडरी एजुकेशन यानी MSBSHSE से दसवी और बारहवीं के पेपर देने वाले छात्र नतीजों का इंतजार कर रहे हैं. महाराष्ट्र बोर्ड 12वीं का रिजल्ट 16 जुलाई दोपहर 1 बजे जारी होगा.

हाल ही में महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड आफ सेकेंडरी व हायर सेकेंडरी एजुकेशन मिनिस्टर शकुंतला काले ने एक वर्चुअल मीटिंग में जानकारी दी थी, महाराष्ट्र बोर्ड की दसवीं और बारहवीं क्लास के रिजल्ट का ऐलान जुलाई में किया जाएगा. इस मुताबिक उम्मीद भी यही की जा रही थी कि रिजल्ट जल्दी जारी किया जाएगा.

यह भी पढ़ें- अनन्या ने हासिल किए गणित और सामाजिक विज्ञान में 100 प्रतिशत अंक

महाराष्ट्र बोर्ड की दसवीं के एग्जाम 18 फरवरी से 18 मार्च के बीच आयोजित किए गए थे. जिसमें करीब 31 लाख छात्रों ने हिस्सा लिया था. कॉपियों को जांचने का काम मई महीने में ही शुरू कर दिया गया था.

ऐसे चेक करें रिजल्ट

रिजल्ट जारी होने के बाद कैंडीडेट्स mahahsscboard.maharashtra.gov.in और mahresult.nic.in पर परीक्षा परिणाम चेक कर सकते हैं. रिजल्ट में स्टूडेंट्स को कुल अंकों के साथ-साथ उनके हर विषय के अंक भी दिखाए जाएंगे.

यह भी पढ़ें- CBSE 10th Board Result 2020: सीबीएसई 10वीं बोर्ड का रिजल्ट जारी, cbse.nic.in पर चेक करें परिणाम

दूसरी ओर महाराष्ट्र सरकार, राज्य में कोई फाइनल ईयर एग्जाम आयोजित नहीं करेगी. 12 जुलाई को अमिताभ बच्चन की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद महाराष्ट्र के उच्च शिक्षा और तकनीकी शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने कहा ता कि कोरोना राज भवन जैसी सुरक्षित जगह पर हो गया और उसने अमिताभ बच्चन को भी संक्रमित किया. क्या HRD और UGC अब सहमत होंगे कि परीक्षा आयोजित करना छात्रों के जीवन के साथ खिलवाड़ है.