News Nation Logo

अनन्या ने हासिल किए गणित और सामाजिक विज्ञान में 100 प्रतिशत अंक

सीबीएसई द्वारा घोषित किए गए दसवीं की बोर्ड परीक्षाओं में रांची के सरकारी विद्यालय में पढ़ने वाली छात्रा ने गणित और सामाजिक विज्ञान जैसे विषयों में शत-प्रतिशत अंक हासिल किए हैं.

IANS | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 15 Jul 2020, 04:42:33 PM
Ananya

अनन्या ने हासिल किए गणित और सामाजिक विज्ञान में 100 प्रतिशत अंक (Photo Credit: IANS)

नई दिल्ली:  

सीबीएसई (CBSE) द्वारा घोषित किए गए दसवीं की बोर्ड परीक्षाओं में रांची के सरकारी विद्यालय में पढ़ने वाली छात्रा ने गणित और सामाजिक विज्ञान जैसे विषयों में शत-प्रतिशत अंक हासिल किए हैं. अनन्या नामक इस छात्रा ने बताया कि दसवीं में बेहतर नतीजे हासिल करने के लिए उसने सुबह जल्दी उठकर घंटों पढ़ाई की है. रांची के श्यामली स्थित जवाहर विद्या मंदिर (जेबीएम)में पढ़ने वाली अनन्या सिंह ने गणित में 100 से 100 अंक हासिल किए. अनन्या ने गणित की ही तरह सामाजिक विज्ञान में भी 100 में से 100 अंक प्राप्त किए. अनन्या ने इसके अलावा अंग्रेजी तथा हिंदी में 97.97 तथा कंप्यूटर में 98 फीसदी अंक हासिल किए हैं.

यह भी पढ़ें : CBSE 10th Board Result 2020: सीबीएसई 10वीं बोर्ड का रिजल्ट जारी, cbse.nic.in पर चेक करें परिणाम

सफलता पर अनन्या ने आईएएनएस से कहा, "मैं अपनी सफलता का श्रेय अपनी माता अंजना सिंह और पिता धमेंद्र कुमार सिंहए व गुरुजनों को देती हूं. मैं रोजाना 12 घंटे पढ़ाई करती थी. मैं डाक्टर बनकर समाज की सेवा करना चाहती हूं."

सीबीएसई द्वारा घोषित किए गए 10वीं के नतीजों में कुल 93.31 प्रतिशत छात्राएं उत्तीर्ण हुई है. पास होने वाले लड़कों का प्रतिशत 90.14 है. लड़कों के मुकाबले 3.17 प्रतिशत अधिक लड़कियां दसवीं की परीक्षा में उत्तीर्ण हुई है. 78.95 प्रतिशत प्रतिशत ट्रांसजेंडर छात्र भी दसवीं की कक्षा में उत्तीर्ण हुए हैं.

यह भी पढ़ें : सीबीएसई बोर्ड के नतीजे में लड़कों के मुकाबले 6 फीसदी अधिक लड़कियां पास

दसवीं की कक्षा में परीक्षाओं में पहला स्थान तिरुवनंतपुरम को मिला है. दूसरे स्थान पर चेन्नईए तीसरे पर बेंगलुरु और चौथे पर पुणे हैं हैं. दिल्ली के इस बार 2 जोन बनाए गए हैं. दिल्ली वेस्ट में 85.96 प्रतिशत छात्र दसवीं की परीक्षा में उत्तीर्ण हुए हैं. वही दिल्ली ईस्ट में 85.79 प्रतिशत छात्रों ने 10वीं की बोर्ड परीक्षा पास की है.

First Published : 15 Jul 2020, 04:42:33 PM

For all the Latest Education News, Board Exams News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.