logo-image

CISCE Exam 2024 Time Table: CISE और ISC बोर्ड परीक्षा की डेटशीट जारी, यहां देखें एग्जाम का पूरा शेड्यूल

बोर्ड द्वारा जारी शेड्यूल के मुताबिक, कक्षा 10 या आईसीएसई बोर्ड की परीक्षाएं 21 फरवरी से शुरू होंगी. परीक्षा के पहले दिन अंग्रेजी भाषा का पेपर होगा. जबकि बोर्ड परीक्षा 28 मार्च 2024 को खत्म होगी. परीक्षा के आखिरी दिन कला पेपर 4 की परीक्षा होगी.

Updated on: 08 Dec 2023, 11:33 AM

highlights

  • ICSE, ISC बोर्ड परीक्षा 2024 का शेड्यूल
  • 21 फरवरी से शुरू होंगी 10वीं की परीक्षाएं
  • 28 मार्च को समाप्त होंगे बोर्ड के एग्जाम्स

नई दिल्ली:

ICSE, ISC Board Exam 2024 Time Table: दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा की तारीखों को लेकर स्टूडेंट्स काफी इंतजार करते हैं. यूपी बोर्ड के बाद अब काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने आईसीएसई (ICSE 10th) और आईएससी (ISC 12th) बोर्ड परीक्षा 2024 की तारीखें जारी हो गई हैं. परीक्षा की डेटशीट और टाइम टेबल शुक्रवार को जारी किया गया. सीआईएससीआई बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा की तैयारी कर रहे स्टूडेंट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cisce.org पर जाकर अपनी परीक्षा की तारीखें चेक कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: 'देवभूमि से खुलेंगे विकास के रास्ते', उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में बोले पीएम मोदी

ये है ICSE Board Exam 2024 Time Table

बोर्ड द्वारा जारी शेड्यूल के मुताबिक, कक्षा 10 या आईसीएसई बोर्ड की परीक्षाएं 21 फरवरी से शुरू होंगी. परीक्षा के पहले दिन अंग्रेजी भाषा का पेपर होगा. जबकि बोर्ड परीक्षा 28 मार्च 2024 को खत्म होगी. परीक्षा के आखिरी दिन कला पेपर 4 की परीक्षा होगी. वहीं आर्ट का पेपर सुबह 9 बजे की पाली में होगा. जबकि अन्य विषयों के पेपर सुबह 11 बजे से शुरू होंगे. आर्ट सब्जेक्ट के पेपर की अवधि 3 घंटे और अन्य विषयों के पेपर की अवधि दो घंटे की होगी.

ये भी पढ़ें: महुआ मोइत्रा पर एथिक्स कमिटी की रिपोर्ट संसद में पेश, लोकसभा की कार्यवाही 2 बजे तक स्थगित

ये है ISC Board Exam 2024 Time Table 

जबकि आईएससी या कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाएं 12 फरवरी से शुरू होगी. 12वीं की परीक्षा का आखिरी पेपर 3 अप्रैल 2024 को होगा. 12वीं बोर्ड की परीक्षा का पेपर सभी दिन दोपहर 2 बजे शुरू होगी. इसकी परीक्षा की तिथि 3 घंटे की होगी. बता दें कि पेपर लिखने के लिए समय सारिणी में बताए गए समय के अलावा, प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए 15 मिनट का अलग से समय दिया जाएगा. आप अपनी परीक्षा की तिथियां बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं.

ये भी पढ़ें: MP राजस्थान और छत्तीसगढ़ के पर्यवेक्षकों की घोषणा, बीजेपी ने इन नेताओं को दी जिम्मेदारी

ऐसे चेक करें 12वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा की तिथि

अगर आपको भी ICSE, ISC बोर्ड की परीक्षा देनी है तो आप बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर अपना टाइम टेबल चेक कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cisce.org पर जाएं. उसके बाद होम पेज पर, ICSE या ISC बोर्ड परीक्षा 2024 टाइम टेबल लिंक पर क्लिक करें. यहां क्लिक करने के बाद बोर्ड परीक्षा के टाइम टेबल की पीडीएफ आपके कम्प्यूटर स्क्रीन पर खुल जाएगी, जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं और इसका प्रिंटआउट भी निकाल सकते हैं. बता दें कि आईसीएसई और आईएससी बोर्ड परीक्षा 2024 फरवरी से अप्रैल तक चलेंगी. उसके बाद मई 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा.