logo-image

HP Board 12th Result: हिमाचल बोर्ड ने 12वीं का रिजल्ट जारी किया, बेटियों ने फिर मारी बाजी

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने कक्षा 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है

Updated on: 20 May 2023, 03:45 PM

नई दिल्ली:

HP Board 12th Result: हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने कक्षा 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है. हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड 12वीं का कुल रिजल्ट 79.4 फ़ीसदी रहा है. 13,325 छात्रों को कंपार्टमेंट आई है. वहीं, 8 139 छात्र परीक्षा में फेल हुए हैं. हिमाचल बोर्ड में एक बार फिर बेटियों ने परचम लहराया है. ओजस्विनी उपमन्यु 98.6% अंकों के साथ साइंस स्ट्रीम का टॉपर हैं, ओजस्विनी को 500 में से 493 नंबर मिले हैं, जबकि वृंदा ठाकुर 98.4% अंकों के साथ कॉमर्स स्ट्रीम की टॉपर हैं और तरनिजा शर्मा 97.4% अंकों के साथ आर्ट्स स्ट्रीम में टॉपर हैं.  बता दें कि 12वीं बोर्ड में एक लाख 05 हजार 5369 छात्रों ने परीक्षा में हिस्सा लिया था.  इनमें 83 हजार 418 विद्यार्थी पास हुए हैं. 

साल 2022 में 12वीं कक्षा का परिणाम 93.90 फीसदी रहा था. इस साल 79 फीसदी रिजल्ट आया है. पिछले साल के मुकाबले इस साल का रिजल्ट कम आया है. बता दें कि इस साल हिमाचल बोर्ड ने एक महीने पहले ही रिजल्ट जारी कर दिया है. बीते साल बोर्ड ने परीक्षा परिणाम 18 जून को घोषित किया था. परीक्षा परिणाम हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट hpbose org पर देखे जा सकते हैं.

यह भी पढ़ें:  DK Shivkumar Net Worth: अमीरी में भी किसी से कम नहीं कर्नाटक के डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार, जानें कुल संपत्ति


HPBOSE 12th Result:  ऐसे मिलेगा रिजल्ट
छात्र हिमाचल प्रदेश बोर्ड रिजल्ट के लिए बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट  पर जाकर रिजल्ट चेक करें.

होम पेज पर उपलब्ध हिमाचल बोर्ड परीक्षा परिणाम 2023 के लिंक पर क्लिक करें.

स्टूडेंट्स अपनी क्लास, रोल नंबर, मोबाइल नंबर और और ई-मेल समेत अन्य विवरण दर्ज करें. 

 आपकी स्क्रीन पर आपका रिजल्ट आ जाएगा. 

छात्र इसे डाउनलोड कर लें और वे भविष्य के लिए इसका प्रिंट आउट भी ले लें.

अप्रैल महीने में कॉपी चेकिंग की प्रक्रिया हुई थी शुरू
हिमाचल प्रदेश बोर्ड की ओर से मार्च में परीक्षा आयोजित की गई थी. इसके बाद उत्तर पुस्तिकाओं कार्य अप्रैल महीने के पहले सप्ताह में शुरू हो गया था. बोर्ड की ओर से परीक्षा परिणाम को जल्द घोषित करने के लिए बोर्ड प्रबंधन ने अपने कुछ कर्मचारियों की छुट्टियां भी रद्द कर दी थीं. बोर्ड की ओर से इन परीक्षाओं के आयोजन के लिए प्रदेश में 2 हजार 200 से अधिक परीक्षा केंद्र बनाए गए थे.