logo-image

12वीं क्लास का मूल्यांकन जारी, छात्रों को थोड़ा इंतजार की जरूरतः CBSE

सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि,  हम कक्षा 12 के छात्रों के मूल्यांकन के लिए मानदंड तैयार करने की प्रक्रिया में हैं. इसके पूरा होने के बाद हम इसे सार्वजनिक डोमेन में डाल देंगे.

Updated on: 02 Jun 2021, 06:20 PM

highlights

  • CBSE के 12वीं क्लास के छात्रों का जल्दी होगा मूल्यांकन 
  • छात्रों के मूल्यांकन के बाद तैयार किए जाएंगे उनके मानदंड
  • CBSE ने कहा- छात्र, अभिभावक और शिक्षक धैर्य बनाए रखें

नई दिल्ली:

देश में कोविड महामारी की दूसरी लहर के बाद मची आफत के बाद मंगलवार को कई केंद्रीय मंत्रियों के साथ वर्चुअल मीटिंग के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीबीएसई बोर्ड की 12वीं क्लास की परीक्षाओं को रद्द कर दिया. जिसके बाद ये तय किया गया कि 12वीं क्लास के बच्चों को उचित मानदंडों के साथ मूल्यांकन करके उन्हें अगली कक्षा में प्रोन्नत कर दिया जाएगा. इसके बाद सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि,  हम कक्षा 12 के छात्रों के मूल्यांकन के लिए मानदंड तैयार करने की प्रक्रिया में हैं. इसके पूरा होने के बाद हम इसे सार्वजनिक डोमेन में डाल देंगे. उन्होंने छात्रों के अभिभावकों, माता-पिता, शिक्षकों और प्रधानाचार्यों को इसके लिए थोड़ा इंतजार करने के लिए कहा. 

इससे पहले सीबीएसई बोर्ड के 12वीं क्लास की परीक्षाओं को रद करते हुए पीएम मोदी ने कहा था, कि सीबीएसई बोर्ड के 12वीं क्लास की परीक्षा रद्द करने का फैसला छात्रों के हितों को ध्यान में रखकर लिया गया है. पीएम मोदी ने बताया था कि कोविड-19 ने शैक्षणिक कैलेंडर को बुरी तरह प्रभावित किया है. बोर्ड परीक्षाओं के मुद्दे की वजह से छात्र उनके माता-पिता और उनके अध्यापकों को काफी तनाव की स्थितियों से गुजरना पड़ा है. इस तनाव का खत्म होना बहुत जरूरी था जिसका जिसका ध्यान रखते हुए ये फैसला लिया गया है. ‘प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक मोदी ने कहा, ‘छात्रों का स्वास्थ्य और उनकी सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण है और इससे किसी प्रकार का समझौता नहीं किया जा सकता है.

यह भी पढ़ेंःCBSE बोर्ड की 12वीं की परीक्षा के बाद अब ICSE बोर्ड की परीक्षाएं रद की गयीं

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसी बोर्ड) की परीक्षाएं रद करने के बाद अब इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट ( ICSE) बोर्ड 12वीं क्लास की परीक्षाएं भी रद्द कर दी गई है. भारतीय स्कूल प्रमाणपत्र परीक्षा परिषद (सीआईएससीई) के अध्यक्ष डॉ जी इम्मानुएल ने न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत करते हुए बताया कि परिणामों को संकलित करने पर अंतिम निर्णय लिया जाना बाकी है. छात्रों को बता दें कि परीक्षाएं रद्द करने के बाद उनको दिए जाने वाले अंकों के लिए मूल्यांकन प्रक्रिया के मानदंडों का जल्द फैसला होगा.

यह भी पढ़ेंःपीएम नरेंद्र मोदी की बैठक में फैसला- सीबीएसई 12वीं बोर्ड की परीक्षा रद

हालांकि अगर ICSE बोर्ड का कोई छात्र अपने परीक्षा परिणाम से संतुष्ट नहीं होता है तो उसे बाद में परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाएगा. आपको बता दें कि इससे थोड़ी ही  देर पहले ही पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में सीबीएसई की 12वीं की बोर्ड परीक्षा (CBSE 12th Exam Latest Updates) को रद्द करने का फैसला लिया गया था. मालूम हो कि CISCE इससे पहले 10वीं की परीक्षा भी रद्द कर चुका है. 10वीं के छात्रों का रिजल्ट इंटरनल असेसमेंट के आधार पर जारी किया जाएगा.