logo-image

CBSE Exam 2024: सीबीएसई ने 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा को लेकर किया बड़ा एलान, बदला रिजल्ट से जुड़ा ये नियम

CBSE Exam 2024: सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा में डिवीजन यानी डिस्टिंक्शन नहीं देने का फैसला लिया है.

Updated on: 01 Dec 2023, 01:32 PM

नई दिल्ली:

CBSE Board Exams: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने बोर्ड परीक्षाओं से पहले एक रिजल्ट से जुड़े एक नियम में बड़ा बदलाव किया है. दरअसल, सीबीएसई ने दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट में डिवीजन या डिस्टिंक्शन नहीं देने का ऐलान किया है. बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने ये घोषणा ऐसे समय में की है जब विद्यार्थी बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी में लगे हुए हैं. ये भी पढ़ें: इंटेलिजेंस ब्यूरो में इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता

जानकारी के मुताबिक, सीबीएसई फरवरी में बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन कराएगा. सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं 15 फरवरी 2024 को शुरू होंगी. जो अप्रैल में समाप्त होंगी. हालांकि सीबीएसई ने परीक्षाओं का कार्यक्रम अभी जारी नहीं किया है लेकिन इससे पहले रिजल्ट से जुड़े इस नियम को बदल दिया. माना जा रहा है कि 2024 की बोर्ड परीक्षाओं का कार्यक्रम जल्द सीबीएसई द्वारा जारी कर दिया जाएगा. हालांकि बोर्ड ने इस संबंध में अभी तक कोई जानकारी नहीं दी है.

ये भी पढ़ें: दिल्ली में स्कूल टीचर बनने का शानदार मौका, 863 पदों पर निकली भर्ती

सीबीएसई ने जारी किया नोटिस

बोर्ड के रिजल्ट में डिवीजन यानी डिस्टिंगशन नहीं देने के संबंध में सीबीएसई ने एक नोटिस जारी किया है. जिसमें बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षाओं के बारे में बताया गया है कि दसवीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में अब कोई डिवीजन या डिस्टिंक्शन नहीं दी जाएगी. इस संबंध में परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने जानकारी दी है. 10वीं या 12वीं की बोर्ड परीक्षा 2024 में शामिल होने जा रहे छात्र-छात्राएं विभाग की वेबसाइट पर जाकर इस बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं.

सीबीएसई द्वारा जारी किए गए नोटिस में कहा है कि, "बोर्ड परीक्षाओं में स्टूडेंट्स के नंबर्स की गणना के लिए क्या मानदंड होगा इस संबंध में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को कई अनुरोध मिले. इस संबंध में यह सूचित किया जाता है कि परीक्षा उपनियमों के अध्याय-7 के सब सेक्शन 40.1 (iii) के अनुसार, कोई समग्र डिवीजन/डिस्टिंक्शन या एग्रीगेट नहीं दिया जाएगा."