News Nation Logo

CBSE की 12वीं कक्षा के प्रैक्टिकल और आंतरिक मूल्यांकन 28 जून तक हो सकेंगे अपलोड

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई ने 12वीं कक्षा के प्रैक्टिकल और आंतरिक मूल्यांकन के अंक अपलोड करने की अंतिम तिथि 28 जून तक बढ़ाने का फैसला किया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 08 Jun 2021, 07:48:36 AM
CBSE

12वीं के प्रैक्टिकल और आंतरिक मूल्यांकन 28 जून तक हो सकेंगे अपलोड (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • 12वीं के प्रैक्टिकल पर CBSE का फैसला
  • अंक अपलोड करने की आखिरी तारीख बढ़ी
  • CBSE की 12वीं की परीक्षा हो चुकी है रद्द
  • 12वीं बोर्ड के रिजल्ट को लेकर बना सस्पेंस

नई दिल्ली:

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई ने 12वीं कक्षा के प्रैक्टिकल और आंतरिक मूल्यांकन के अंक अपलोड करने की अंतिम तिथि 28 जून तक बढ़ाने का फैसला किया है. सीबीएसई के जिन स्कूलों ने अभी तक बोर्ड को प्रैक्टिकल और इंटरनल एसेसमेंट जमा नहीं किए हैं, वे अब 28 जून तक यह अंक सीबीएसई के साथ साझा कर सकते हैं. ऐसे सभी स्कूल, जिन्होंने अभी तक प्रैक्टिकल और इंटरनल एसेसमेंट नहीं किया है, वे स्कूल ऑनलाइन माध्यमों से यह प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए कोई भी ऑफलाइन प्रक्रिया नहीं अपनाई जा सकती.

यह भी पढ़ें : पुदुचेरी सरकार ने कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा कैंसिल की

गौरतलब है कि सीबीएसई ने 12वीं बोर्ड के रिजल्ट का फॉमूर्ला तय करने के लिए 13 सदस्यीय समिति का गठन किया है. समिति को 10 दिनों में अपनी रिपोर्ट देगी. 1 जून को हुई उच्चस्तरीय बैठक के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द किए जाने का एलान किया था. केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक, जो छात्र तय किए गए ऑब्जेक्टिव क्राइटेरिया से प्राप्त नंबरों से संतुष्ट नहीं होंगे, उनको कोरोना वायरस की स्थिति सामान्य होने के बाद परीक्षा में बैठने का विकल्प दिया जाएगा. अगर छात्रों को मूल्यांकन मानदंड का आधार सही नहीं लगता है या ऐसा लगता है कि पर उन्हें कम नंबर मिले हैं, तो वे परीक्षाएं दे सकते हैं.

यह भी पढ़ें : BPSC 64th Exam Result: 4 साल बाद आया रिजल्ट, ओम प्रकाश गुप्ता टॉपर, देखें लिस्ट

सीबीएसई बोर्ड के सचिव अनुराग त्रिपाठी के मुताबिक, मूल्यांकन क्राइटेरिया से संतुष्ट नहीं होने वाले छात्र परीक्षाओं दे सकते हैं. हालांकि परीक्षाएं हालात सामान्य होने के बाद ही आयोजित होंगी. इससे पहले, सीबीएसई बोर्ड दसवीं कक्षा के छात्रों के अंक अपलोड करने के लिए भी समय सीमा में विस्तार कर चुका है. दसवीं कक्षा का रिजल्ट तैयार करने के लिए स्कूलों को यह कार्य 5 जून तक पूरा करना था. सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने एक निर्देश जारी करते हुए कहा कि स्कूल, छात्रों को जो अंक देंगे उसका ब्यौरा अब 30 जून, 2021 तक सीबीएसई को समिट करना होगा. इंटरनल असेसमेंट मार्क्‍स जमा करने की आखिरी तारीख भी 30 जून 2021 तय की गई है.

( इनपुट - आईएएनएस)

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 08 Jun 2021, 07:48:36 AM

For all the Latest Education News, Board Exams News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.