logo-image

CBSE Board Exam 2021: कोरोना के कहर को देखते हुए कैंसिल हो सकती है CBSE की 12वीं बोर्ड परीक्षा

देशभर में महामारी कोरोनावायरस का कहर जारी है. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) बारहवीं कक्षा की परीक्षा को रद्द कर सकता है.

Updated on: 14 May 2021, 02:49 PM

नई दिल्ली:

देशभर में महामारी कोरोनावायरस का कहर जारी है. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) बारहवीं कक्षा की परीक्षा को रद्द कर सकता है. खबरों के मुताबिक, शिक्षा मंत्रालय कोरोना की वर्तमान स्थिति की समीक्षा कर रहा है, जिसे देखते हुए सीबीएसई बोर्ड परीक्षा रद्द हो सकती है.  शिक्षा मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने एक अंग्रेजी अखबार से बातचीत में कहा कि बारहवीं कक्षा की परीक्षा के रद्द होने की संभावना है.  उन्होंने बताया कि कोरोना की वजह से पैदा हुई वर्तमान स्थिति को देखते हुए परीक्षा को पूरी तरह से रद्द करने की संभावना है. सीबीएसई स्थिति की समीक्षा करेगा और संभवत: बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए एक वैकल्पिक मूल्यांकन योजना तैयार की जाएगी.

और पढ़ें: UPSC Exam 2021 : 27 जून को होने वाली यूपीएससी सिविल सेवा (प्रीलिम्स) की परीक्षा स्थगित, ये है नई एक्जाम डेट

बोर्ड के एक अन्य वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि देश में महामारी की मौजूदा स्थिति पिछले साल की तुलना में चार गुना अधिक खराब है. संभव है कि बाकि सेशन के लिए स्कूल भी बंद ही रहें. उन्होंने कहा कि 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर अंतिम फैसला जून में होने वाली समीक्षा बैठक के बाद ही लिया जाएगा. परीक्षा के जल्द आयोजित होने की अभी कोई संभावना नहीं है.

हालांकि अधिकारी ने कहा कि अंतिम निर्णय केवल समीक्षा के बाद जून में लिया जाएगा, उन्होंने कहा कि वर्तमान परिदृश्य में यह संभावना नहीं है कि परीक्षा जल्द ही आयोजित की जाएगी. इससे पहले विशेषज्ञों ने भी यही कही थी और बोर्ड को प्‍लान बी बनाने की सलाह दी थी. हालांकि बहुत से स्‍कूलों के प्रिंसिपल और अधिकारियों का कहना है कि 12वीं की बोर्ड परीक्षा को रद्द नहीं किया जा सकता. लेकिन जून तक फैसला आने का इंतजार करना होगा.

गौरतलब है कि कोरोना वायरस की दूसरी लहर की वजह से सीबीएसई बोर्ड ने दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा को रद्द कर दिया है. अब दसवीं कक्षा के छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन के जरिए पास किया जाएगा. बोर्ड की तरफ से 20 जून तक दसवीं कक्षा का रिजल्ट भी जारी कर दिया जाएगा. हालांकि बारहवीं कक्षा की परीक्षा को रद्द करने को लेकर अभी तक बोर्ड की तरफ से कोई निर्णय जारी नहीं किया गया है.

और पढ़ें: कोरोना अदृश्य दुश्मन, भारत हारेगा नहीं, हम लड़ेंगे और जीतेंगे- PM मोदी

बता दें कि भारत में शुक्रवार को कोरोना के 3,43,144 नए मामले सामने आए. इस दौरान 4,000 लोगों की मौत हुई. इसकी जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने दी. पिछले 22 दिनों में भारत में तीन-लाख से ज्यादा कोरोना मामले और 3,000 से अधिक हताहतों की संख्या दर्ज की गई है.

बुधवार को, भारत में कोरोना संक्रमण से 4,205 लोगों की मौत हो गई है जबकि 7 मई को देश ने अपने अब तक के कोरोना के सबसे ज्यादा 4,14,188 मामले दर्ज किए थे.भारत में कोविड -19 मामलों की कुल संख्या अब 2,40,46,809 है, जिसमें 37,04,893 सक्रिय मामले हैं और अब तक 2,62,317 लोगों की मौतें हुई हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटों में कुल 3,44,776 लोगों के ठीक होने के बाद उन्हें डिस्चार्ज किया गया है. इसी के साथ कोरोना से 2,00,79,599 लोग अब तक ठीक हो चुके हैं.