logo-image

CBSE Board Exams: सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में ये बच्चे साथ ले जा सकेंगे चॉकलेट, टॉफी और फल, जानें क्यों

CBSE Board Exam 2024: शुगर से पीड़ित छात्र-छात्राओं की स्थिति को देखते हुए बोर्ड ने उनके लिए अलग से सर्कुलर जारी किया है.

Updated on: 10 Feb 2024, 01:08 PM

नई दिल्ली:

CBSE Board Exam 2024: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (CBSE) की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं शुरू होने वाली है. ऐसे में बोर्ड ने उन छात्र-छात्राओं को परीक्षा कक्ष में चॉकलेट, टॉफी और फल ले जाने की छूट दी है जो शुगर यानी डायबिटीज से जूझ रहे हैं. डायबिटीज की बीमारी जूझ रहे परीक्षार्थी को फल, टॉफी और चॉकलेट साथ ले जाने की अनुमति दी है. बता दें कि सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी 2024 से शुरू हो रही हैं. 10वीं के एग्जाम 13 मार्च को समाप्त होंगे. जबकि 12वीं की परीक्षाएं 2 अप्रैल को खत्म होंगी. लखनऊ में सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के लिए 38 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. जहां करीब 24 हजार परीक्षार्थी परीक्षा देंगे.

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव से पहले अमित शाह ने कर दिया बड़ा ऐलान, देशभर में लागू हो जाएगा CAA

शुगर से पीड़ित छात्रों के लिए जारी किया गया सर्कुलर

शुगर से पीड़ित छात्र-छात्राओं की स्थिति को देखते हुए बोर्ड ने उनके लिए अलग से सर्कुलर जारी किया है. जिसमें कहा गया है कि ऐसे छात्र और छात्राएं जिन्हें डायबिटीज है उन्हें परीक्षा केन्द्रों पर टॉफी, चॉकलेट, चीनी की गोलियां, केला, सेब, संतरा जैसे फलों के साथ-साथ आवश्यक दवाइयां ले जाने की छूट होगी. सीबीएसई ने ये सर्कुलर देश के सभी सभी परीक्षा केन्द्रों पर भेज दिया है. इसके साथ ही बोर्ड ने सर्कुलर में ये भी साफ किया है कि यह सुविधा सिर्फ उन छात्रों को मिलेगी जिन छात्रों का स्टूडेंट की लिस्ट ऑफ कैंडिडेट (LOC) में स्कूल द्वारा टाइप 1 शुगर की बात कही गई हो.

ये भी पढ़ें: Mithun Chakraborty Hospitalised: सीने में दर्द के चलते अस्पताल में भर्ती हुए मिथुन चक्रवर्ती

ऐसे थैले में ले जा सकेंगे ये सामान

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद के मुताबिक, जिन चीजों को परीक्षा केंद्र के अंदर ले जाने की छूट दी गई है उन चीजों को किसी पारदर्शी थैले या बॉक्स में ही लाने की अनुमति होगी. किसी अन्य प्रकार के बैग में इन चीजों को ले जाने की अनुमति नहीं होगी.

ये भी पढ़ें: EPFO: 2023-24 के लिए निर्धारित हुई ब्याज दर, खाता धारकों को मिलेगा अब इतना रिटर्न

क्या-क्या सामान ले जा सकेंगे शुगर से पीड़ित छात्र

शुगर से पीड़ित छात्र-छात्राएं परीक्षा केंद्रों के अंदर केला, सेब, संतरा जैसे फल, चीनी की गोली, चॉकलेट, कैंडी के अलावा सैंडविच जैसे स्नैक आइटम और डॉक्टर द्वारा बताई गई कोई उच्च प्रोटीन वाले आहार, दवा, 500 मिली की पानी की बोतल, ग्लूकोमीटर, ग्लूकोज परीक्षण स्ट्रिप, ग्लूकोज मॉनिटरिंग मशीन या इंसुलिन पंप को साथ ले जा सकेंगे.