News Nation Logo

इस महीने हो सकती है CBSE की 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षाएं

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 10वीं और 12वीं के छात्रों की कंपार्टमेंट परीक्षाएं सितंबर माह के दौरान ले सकता है. हालांकि इसके लिए अभी कोई तारीख तय नहीं की गई है. स्कूल और छात्रों को इस बारे में सूचित किया जा रहा है.

IANS | Updated on: 14 Aug 2020, 10:44:44 AM
exam

Exam (Photo Credit: (सांकेतिक चित्र))

नई दिल्ली:

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 10वीं और 12वीं के छात्रों की कंपार्टमेंट परीक्षाएं सितंबर माह के दौरान ले सकता है. हालांकि इसके लिए अभी कोई तारीख तय नहीं की गई है. स्कूल और छात्रों को इस बारे में सूचित किया जा रहा है. कई राज्यों में स्कूलों ने कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए फॉर्म भी जारी कर दिए हैं. सीबीएसई ने कंपार्टमेंट परीक्षाएं के संबंध में पत्र जारी कर दिया है, जिसकी कॉपी सभी संबंधित स्कूलों को दी गई है. इससे पहले सीबीएसई ने कंपार्टमेंट परीक्षाएं कराने या न कराने को लेकर छात्रों और उनके अभिभावकों से सुझाव मांगे थे.

सीबीएसई को मिले अधिकांश सुझावों में अधिकतर सुझाव परीक्षा रद्द कराने के पक्ष में थे, लेकिन बोर्ड ने कंपार्टमेंट परीक्षा कराने का निर्णय लिया है. अगले सप्ताह परीक्षा की तारीख जारी होने की संभावना है.

और पढ़ें: Cabinet Secretariat Recruitment 2020: 12वीं पास के लिए निकली वैकेंसी, ऐसे करें अप्लाई

सामान्य रूप से बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे जारी होने के बाद कंपार्टमेंट की परीक्षाएं जुलाई माह में ली जाती हैं. हालांकि इस बार कोरोना संक्रमण के कारण पहले बोर्ड की कई परीक्षाएं रद्द करनी पड़ीं और फिर 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे में भी देरी हुई.

इससे पहले सीबीएसई ने अदालत में अपना जवाब दाखिल करते हुए कंपार्टमेंट परीक्षा कराने की बात कही. शिक्षा मंत्रालय और सीबीएसई के वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक, कंपार्टमेंट की ये परीक्षाएं सितंबर के पहले सप्ताह में करवाई जा सकती हैं. 10वीं में अधिकांश छात्रों की गणित, सोशल साइंस और साइंस में कंपार्टमेंट आई है. वहीं 12वीं में गणित, अकाउंट और इकोनॉमिक्स में आई है.

ये भी पढ़ें: जामिया के छात्रों ने जीता 'स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2020', बिहार सरकार द्वारा दी गई प्रॉब्लम का ढूंढ़ा समाधान

सीबीएसई ने कहा, "जेईईई मेन, नीट (यूजी) और जेईई एडवांस बड़ी परीक्षाएं हैं. इनके लिए बोर्ड रिजल्ट की जरूरत पड़ती है. इसी के आधार पर उच्चतर शिक्षा में प्रवेश मिलता है. ऐसे में कंपार्टमेंट की परीक्षाएं करवाना आवश्यक है, क्योंकि कई ऐसे छात्रों ने इन परीक्षाओं का फॉर्म भरा है, जिनकी इस वर्ष कंपार्टमेंट आई है."

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 14 Aug 2020, 10:44:41 AM

For all the Latest Education News, Board Exams News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.