News Nation Logo

कक्षा 12वीं के लिए गुजरात बोर्ड की ये रहेगी मूल्यांकन योजना

सीबीएसई के 12वीं कक्षा के मेरिट फॉर्मूले को सुप्रीम कोर्ट की मंजूरी के बाद गुजरात माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (जीएसएचएसईबी) ने भी कहा है कि उसके छात्रों के लिए परिणामों को जुलाई के तीसरे सप्ताह तक घोषित कर दिया जाएगा.

IANS | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 18 Jun 2021, 03:25:14 PM
Gujarat board

Gujarat board (Photo Credit: सांकेतिक चित्र)

गांधीनगर:

 केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के 12वीं कक्षा के मेरिट फॉर्मूले को सुप्रीम कोर्ट की मंजूरी के बाद गुजरात माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (जीएसएचएसईबी) ने भी कहा है कि उसके छात्रों के लिए परिणामों को जुलाई के तीसरे सप्ताह तक घोषित कर दिया जाएगा. सीबीएसई मूल्यांकन मानदंड के अनुसार, कक्षा 12 के परिणामों का मूल्यांकन 30:30:40 के अनुपात के आधार पर किया जाएगा. इसमें कक्षा 10 वीं में प्रदर्शन भी शामिल है. 10 वीं के सर्वश्रेष्ठ तीन विषयों में से 30 प्रतिशत, कक्षा 11 के अंतिम परीक्षा के आधार पर 30 प्रतिशत और कक्षा 12वीं के यूनिट टेस्ट / प्री-बोर्ड / मिडटर्म परीक्षा के आधार पर 40 प्रतिशत अंक दिये जाएंगे.

हालांकि, जीएसएचएसईबी ने सीबीएसई प्रारूप के अलग अपनी मूल्यांकन नीति बनाई है जिसे 11 शिक्षाविदों की एक समिति ने तैयार किया है. समिति की सिफारिशों के अनुसार, जीएसएचएसईबी के कक्षा 10, 11 और 12 के परिणामों को 50:25:25 के अनुपात में किया जाएगा.

और पढ़ें: UP Board Evaluation Criteria: CBSE से अलग होगा यूपी बोर्ड का मार्किंग फॉर्मूला, आज हो सकती है घोषणा

जीएसएचएसईबी ने गुरुवार देर रात नीति की घोषणा की, जिसमें कुल 100 अंकों को कक्षा 10 के बोर्ड के परिणामों में 50 प्रतिशत और कक्षा 11 और 12 के इंटरनल यूनिट टेस्टों में से प्रत्येक को 25 अंक देकर विभाजित किया जाएगा.

जीएसएचएसईबी ने परिणामों की तैयारी और घोषणा की तारीखों की भी घोषणा की. कक्षा 12 विज्ञान स्ट्रीम के लिए, परिणाम जुलाई के दूसरे सप्ताह में और उसके बाद सामान्य स्ट्रीम जुलाई के तीसरे सप्ताह में घोषित किए जाएंगे. मार्कशीट और प्रमाण पत्र का वितरण जुलाई के अंत में किया जाएगा.

इस मूल्यांकन मानदंड के आधार पर, स्कूल 19 से 25 जुलाई के बीच छात्रों का मूल्यांकन करेंगे. इसके बाद 25 जून से जुलाई के बीच बोर्ड की वेबसाइट पर परिणाम अपलोड करेंगे.

कक्षा 10 के छात्रों के लिए, जिन्हें बड़े पैमाने पर पदोन्नत घोषित किया गया था, मूल्यांकन को कक्षा 9 और कक्षा 10 यूनिट टेस्टों के बीच विभाजित किया गया है. सरकार ने यह साफ नहीं किया है कि सामूहिक पदोन्नति कक्षा 12 के छात्रों पर लागू होगा या नहीं.

सीबीएसई द्वारा अपनी कक्षा 12 की परीक्षा रद्द करने के एक दिन बाद, मुख्यमंत्री विजय रूपानी के नेतृत्व वाली गुजरात सरकार ने भी 2 जून को कक्षा 12 की राज्य बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला किया था.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 18 Jun 2021, 03:21:52 PM

For all the Latest Education News, Board Exams News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.