logo-image

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में न्यूनतम बैलेंस नहीं होने पर एक अप्रैल से देना होगा जुर्माना

बैंक के मुताबिक जो जुर्माना लगाया जाएगा वह मिनिमम बैलेंस की तय सीमा और उसमें हुई कमी के हिसाब से तय किया जाएगा। साथ ही एटीएम से तीन बार से ज्यादा कैश ट्राजेक्शन पर कस्टमर्स को 50 रुपये अतिरिक्त चार्ज भी देने होंगे।

Updated on: 04 Mar 2017, 07:28 AM

नई दिल्ली:

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने घोषणा की है कि वह एक अप्रैल से ऐसे खाताधारकों से जुर्माना वसूल करेगी जो अपने अकाउंट में न्यूनतम बैलेंस नहीं बनाए रखते हैं।

अपनी वेबसाइट पर बैंक ने कहा है कि बैंक अकाउंट में न्यूनतम बैलेंस पर जुर्माना एक अप्रैल से लागू हो जाएगा। एसबीआई ने कहा कि मेट्रो शहरों के लिए न्‍यूनतम बैलेंस 5,000 रुपए, शहरी इलाकों के लिए 3,000 रुपए, अर्ध शहरी इलाकों के लिए 2,000 और ग्रामीण इलाकों के लिए 1,000 रुपए रखा गया है।

बैंक के मुताबिक जो जुर्माना लगाया जाएगा वह मिनिमम बैलेंस की तय सीमा और उसमें हुई कमी के हिसाब से तय किया जाएगा। उदाहरण के तौर पर अगर मेट्रो शहरों में किसी खाते में तय मिनिमम बैलेंस से 75 फीसदी से भी ज्यादा कमी होती है तो 100 रुपये और सर्विस टैक्स लगेगा। ऐसे ही अगर बैलेंस में 50 से 75 फीसदी कमी होती है को 75 रुपये जुर्माना और सर्विस टैक्स लगेगा।

यह भी पढ़ें: महिंद्रा के पवन गोयनका बोले, नोटबंदी से ऑटोमोबाइल सेक्टर को हुआ 8,000 करोड़ रुपये का घाटा

साथ ही एक अप्रैल से एसबीआई के एटीएम से तीन बार से ज्यादा कैश ट्राजेक्शन पर कस्टमर्स को 50 रुपये अतिरिक्त चार्ज भी देने होंगे।

यह भी पढ़ें: बैंकिंग नियमों में बदलाव, ATM से पांचवीं बार पैसे निकालने पर लगेंगे 150 रुपये टैक्स