logo-image

1 मार्च से बैंकिंग नियमों में बदलाव, ATM से पांचवीं बार पैसे निकालने पर लगेंगे 150 रुपये टैक्स

एक मार्च से 4 बार जमा-निकासी पर किसी तरह कोई चार्ज नही लगेगा। इसके बाद हर जमा-निकासी पर 150 रुपये सर्विस चार्ज देना होगा।

Updated on: 27 Feb 2017, 12:47 PM

नई दिल्ली:

कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के मकसद से एक मार्च से निजी बैंकों के नियमों में अहम बदवाल होने जा रहे हैं। इसके मुताबिक अब एक मार्च से एटीएम से चार ट्रांजेक्शन के बाद 150 रुपये का शुल्क और सर्विस चार्ज लगेगा।

इसका मतलब यह हुआ कि एक मार्च से 4 बार जमा-निकासी पर किसी तरह कोई चार्ज नही लगेगा। इसके बाद हर जमा-निकासी पर 150 रुपये सर्विस चार्ज देना होगा।

इस नियम को लागू करने में एक्सिस बैंक, एचडीएफसी, आईसीसीआई जैसे बैंक शामिल हैं। इसके अलावा नोटबंदी से पहले एटीएम निकासी पर जो सीमा लगी थी, वही नियम फिर से लागू हो जाएंगे। माना जा रहा है कि सरकारी बैंकों में इस तरह के नियम जल्द लागू हो सकते हैं।

इसके अलावा ये नियम भी जानने हैं जरूरी

1. एक महीने में आप एचडीएफसी की होम ब्रांच से 2 लाख तक निकाल सकते हैं। इसके उपर आप कैश की निकासी करते हैं तो आपको हर हजार रुपए पर 5 रुपए देने होंगे।

2. सीनियर सिटीजन और बच्चों के खातों पर किसी तरह का चार्ज नहीं लगाया गया है।

3. एक्सिस बैंक के ग्राहक होम ब्रांच से एक महीने में एक लाख रुपए तक जमा और निकासी कर सकते हैं। इसके अलावा पांचवें लेनदेन पर 150 रुपए सर्विस चार्ज देने होगा। इसके बाद हर लेनदेन पर हर हजार रुपए पर 5 रुपए या न्यूनतम चार्ज 150 देने होंगे।

यह भी पढ़ें: SBI अपने पांच सहयोगी बैंको का एक अप्रैल से करेगा विलय

4. ऐसे ही नियम आईसीआईसीआई बैंक के साथ भी लागू होंगे। होम ब्रांच में चार से ज्यादा कैश ट्रांजैक्शंज पर 150 रुपये चार्ज किया जाएगा। इसके अलावा एक महीने की लिमिट एक लाख रुपए तक रखी गई है।