logo-image

अब 4500 नहीं केवल 2000 रुपये ही बदल पाएंगे, शादी के खर्चे के लिए मिली बड़ी राहत

नोटबंदी के बाद दास लगातार मीडिया में आकर सरकार की तरफ से उठाए जा रहे उपायों की जानकारी देते रहे हैं।

Updated on: 17 Nov 2016, 11:52 AM

highlights

  • वित्त मंत्री के साथ नोटबंदी की समीक्षा कर चुके हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
  • पीएम मोदी ने 8 नवंबर को 500 और 1000 रुपये के नोट को बंद कर दिया था

New Delhi:

नोटबंदी के बाद सरकार ने किसानों को राहत देते हुए खाद, बीज आदि कि खरीदारी के लिए उन्हें हर हफ्ते 25 हजार रुपये निकालने की छूट दी है। नोटबंदी के खिलाफ हो रही परेशानी को देखते हुए सरकार अब तक कई तरह की रियायत दे चुकी है।

व्यवसायिकों को हो रही परेशानी के मद्देनजर सरकार ने चालू खाता से निकाले जाने वाले रकम की मात्रा बढ़ाकर 50,000 रुपये कर चुकी है। इसके अलावा आम आदमी को हो रही परेशानियों को ध्यान में रखते हुए सरकार 500 और 1000 रुपये के नोट के इस्तेमाल की अवधि 24 नवंबर तक बढ़ा चुकी है।

प्रेस कांफ्रेंस के दौरान उन्होंने कहा कि जिनके घर शादी है वे शादी कार्ड बैंक को दिखा कर 2.5 लाख निकाल सकते हैं। दास लगातार मीडिया में आकर सरकार की तरफ से उठाए जा रहे उपायों की जानकारी देते रहे हैं।

लाइव अपडेट

बैंकों और डाकघरों में कैश बदलने की सीमा 4.5 हजार से कम करके दो हजार कर दिया गया हैः वित्त सचिव

शादी के लिए घर का कोई भी एक सदस्य 2.5 लाख रुपये निकाल सकता हैः वित्त सचिव

शादी के लिए पैसे निकालने के लिए दिखाना होगा शादी कार्डः वित्त सचिव

पेट्रोल पंप, दवा की दुकान और यूटिलिटी पर 24 नवंबर तक 500 औऱ 1000 रुपये के नोट चलेंगे। वहीं सरकार एटीएम से रोजाना निकाले जाने वाले रकम की मात्रा 2000 रुपये से बढ़ाकर 2500 रुपये कर चुकी है। हालांकि यह उन एटीएम में ही संभव होगा जिन्हें 2000 रुपये के नोट के मुताबिक तैयार किया जा चुका है। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री अरुण जेटली आरबीआई के गवर्नर के साथ नोटबंदी के फैसले की समीक्षा कर चुके हैं।