logo-image

Odisha Conman: ED की गिरफ्त में सबसे बड़ा धोखेबाज, दस राज्यों में 27 पत्नियां, 13 बैंकों को लगाया चूना  

Odisha Conman News: प्रवर्तन निदेशालय (ED) की गिरफ्त में एक ऐसा शख्स सामने आया है, जिसकी हरकतों को सुनकर कोई भी हैरान हो सकता है. इसे ओडिशा के सबसे बड़े धोखेबाज के रूप में देखा जा रहा है.

Updated on: 05 Apr 2023, 05:15 PM

highlights

  • इस शख्स की दस राज्यों में 27 बीवियां हैं
  • स्वैन ने भुवनेश्वर में तीन अपार्टमेंट किराए पर लिए थे
  • 128 फेक क्रेडिट कार्ड के जरिए एक करोड़ का चूना लगाया

नई दिल्ली:

Odisha Conman: प्रवर्तन निदेशालय (ED) की गिरफ्त में एक ऐसा शख्स सामने आया है, जिसकी हरकतों को सुनकर कोई भी हैरान हो सकता है. इसे ओडिशा के सबसे बड़े धोखेबाज के रूप में देखा जा रहा है. रमेश स्वैन उर्फ बिभु प्रकाश स्वैन नाम के इस महाठग की करतूत सुनकर कोई भी गश खाकर गिर सकता है. इस महाठग को ईडी ने मनी लॉ​न्ड्रिंग के आरोप में गिरफ्तार करा है. इस शख्स की दस राज्यों में 27 बीवियां हैं. इन महिलाओं का आरोप है कि उसने शादी के झांसे में फंसाकर उन्हें लाखों रुपये की चपत लगाई है. शख्स की हिस्ट्री खंगाली तो चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं. 

स्वैन को वर्ष 2011 में हैदराबाद के लोगों ने उनके बच्चों को एमबीबीएस में दाखिला दिलाने को लेकर 2 करोड़ रुपये ज्यादा एठने के आरोप में गिरफ्तार किया था. इतना ही नहीं, इससे पहले शख्स ने वर्ष 2006 में केरल के 13 बैंकों को भी चपत लगाई है. इन बैंकों से 128 फेक क्रेडिट कार्ड के जरिए एक करोड़ का चूना लगाया. 

ये भी पढ़ें: Corona के बढ़ते खतरे के बीच क्या दिल्ली में फिर बंद होने जा रहे स्कूल? जानें यहां

बीते आठ माह से पुलिस उसे ढूंढ़ रही है 

ओडिशा पुलिस की एक टीम आठ माह से स्वैन पर नजरें रखे हुए थी. इसके बाद से पुलिस ने 13 फरवरी को उसे दबोच लिया. वर्ष 2021 के मई माह में स्वैन की दिल्ली में रहने वाली बीवी ने पुलिस में शिकायत देकर उसकी धोखाधड़ी का खुलासा किया था. महिला ने वर्ष 2018 में स्वैन से शादी कर रखी थी. 

पुलिस के अनुसार, स्वैन ने भुवनेश्वर में तीन अपार्टमेंट किराए पर लिए थे. उसने तीनों अपार्टमेंट में अपनी तीन पत्नियों को रखा हुआ था. स्वैन की बीवियों ने बताया कि वह अपनी बाकी पत्नियों से  बैंक खाते फ्रीज होने का बहाना बनाकर पैसे उधार लेता था. इसके बाद किसी नई महिला की तलाश में जुट जाता था. महाठग की फेहरिस्त में कई बड़े पदों पर बैठी महिलाएं हैं. इसमें आईटीबीपी की एक सहायक कमांडेंट, असम की रहने वाली डॉक्टर, छत्तीसगढ़ की चार्टर्ड अकाउंटेंट आदि.