logo-image

मॉब लिंचिंग : झारखंड में डायन के शक में भीड़ ने महिला को पीट-पीटकर मार डाला, शव को झरने में फेंका

झारखंड में भीड़ की हिंसा की एक और खौफनाक घटना सामने आई है. लोहरदगा जिले के सेरेंगदाग थाना क्षेत्र के गणेशपुर गांव में अंधविश्वास की शिकार ग्रामीणों की भीड़ ने पहले डायन के शक में एक महिला को लाठी-डंडों से बुरी तरह पीटा.

Updated on: 11 Jun 2022, 12:29 PM

highlights

  • झारखंड में भीड़ की हिंसा की एक और खौफनाक घटना आई सामने 
  • डायन के शक में भरी पंचायत में सुनाया गया मौत का फरमान
  • महिला को पहले बेरहमी से पीटा, फिर जबरन पिला दिया गया जहर

रांची:

झारखंड में भीड़ की हिंसा (Mob Lynching in Jharkhand) की एक और खौफनाक घटना सामने आई है. लोहरदगा जिले के सेरेंगदाग थाना क्षेत्र के गणेशपुर गांव में अंधविश्वास की शिकार ग्रामीणों की भीड़ ने पहले डायन के शक में एक महिला को लाठी-डंडों से बुरी तरह पीटा. इसके बाद उसे जबरन जहर खिला दिया गया, जह महिला मर गई तो इसके बाद उसके शव को एक बोरी में बंद कर उसे पहाड़ी से नीचे झरने में फेंक दिया. गौरतलब है कि राज्य में पिछले 24 घंटे के भीतर भीड़ की हिंसा की यह दूसरी घटना है. इसके पहले बुधवार की रात गुमला सदर थाना क्षेत्र में उत्तेजित भीड़ ने एक नाबालिग से रेप के आरोपी दो युवकों पर पेट्रोल छिड़ककर आग लगा दी थी. इस घटना में एक युवक की मौत हो गई थी, जबकि दूसरे की हालत गंभीर बनी हुई है. 

ये भी पढ़ें-Rajya Sabha Election 2022: हरियाणा में हुआ बड़ा उलटफेर, कांग्रेस के अजय माकन पहले जीते, फिर हार गए

बताया जाता है कि लोहरदगा के गणेशपुर में हाल के दिनों में पांच लोगों की मौत हो गई थी. इसी को लेकर लेकर 9 जून की सुबह गांव में पंचायत बुलाई गई. जो देर शाम तक चली. इस दौरान पंचायत में मौजूद कई ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि गांव के ही रहने वाली होलो देवी के जादू-टोना के चलते ये मौतें हुई हैं. इसके बाद पंचायत में ही उसे बुलाकर उसकी हत्या का फरमान सुनाया गया. मृतिका के परिवार के चंद्रमणि देवी और भोला खैरवार ने बताया कि उन लोगों ने होलो देवी की जान बख्श देने की गुहार लगाई, लेकिन किसी पर कोई असर नहीं हुआ. इसके बाद भीड़ ने लाठी-डंडे से उसकी पिटाई शुरू कर दी, लेकिन उसकी चीख-पुकार का कोई असर नहीं हुआ. भीड़ बेरहमी से उसे पीटती रही. जब वह अचेत होकर गिर गई तो उसे जबरन जहर खिला दिया गया. इसके बाद जब महिला ने दम तोड़ दिया, तब उसका शव बोरी में बंद कर सेन्हा थाना क्षेत्र के अंतर्गत धरधरिया जलप्रपात में ऊपर से नीचे फेंक दिया गया.सेन्हा थाना पुलिस ने शव को बरामद कर लिया है. इस मामले में संलिप्त 30 से ज्यादा लोगों को थाने बुलाकर पूछताछ की जा रही है.