logo-image

फेसबुक पर की दोस्ती...बर्थडे पर आईफोन का लालच दे ठगों ने लगाया महिला को करोड़ों का चूना

कहते हैं न कि लालच बुरी बला है. आईफोन के लालच के चक्कर में एक महिला को करोड़ों रुपये का चूना लग गया. मामला महाराष्ट्र के पुणे से सामने आया है.

Updated on: 23 Apr 2021, 02:05 PM

highlights

  • पुणे में महिला के साथ करोड़ों की ठगी
  • बर्थडे गिफ्ट की बात कर लगाया चूना
  • महिला ने पुलिस में दर्ज कराई शिकायत

पुणे:

कहते हैं न कि लालच बुरी बला है. आईफोन के लालच के चक्कर में एक महिला को करोड़ों रुपये का चूना लग गया. मामला महाराष्ट्र के पुणे से सामने आया है, जहां बर्थडे गिफ्ट में आईफोन देने का लालच देकर ठगों ने एक महिला को अपना शिकार बनाया और करीब चार करोड़ रुपये ठग लिए. हैरान करने वाली बात यह है कि करीब 4 करोड़ की यह रकम 207 बार के ट्रांजेक्शन में उड़ाई गई. जिसके बाद महिला ने साइबर क्राइम में अपनी शिकायत दर्ज करवाई. फिलहाल मामले में आगे की कार्रवाई की जा रही है.

यह भी पढ़ें: गैंगस्टर हैदर... कभी रिक्शा चलाता था, अब जेल से चलाता है गिरोह

पुलिस ने बताया कि पीड़ित महिला की उम्र 60 साल है, जो एक प्राइवेट कंपनी में सीनियर एग्जीक्यूटिव हैं. महिला के साथ सोशल मीडिया के माध्यम से धोखाधड़ी की गई और ठनों ने 3.98 करोड़ से अधिक रुपये उस महिला से ठगे. पुलिस की मानें तो महिला से ठगी गई रकम को बाद में पिछले कुछ महीनों के दौरान 27 अलग-अलग खातों में भेजा गया. पुलिस के मुताबिक, पिछले साल अप्रैल महीने में महिला को ब्रिटेन से फेसबुक पर एक फ्रेंड रिक्वेस्ट आई. जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया था. बाद में धीरे धीरे बातचीत होती रही.

ऑनलाइन ठगों ने महिला से फेसबुक वाली दोस्ती को मजबूत कर लिया. कुछ महीने में ही उसका विश्वास भी हासिल लिया. इसी दौरान महिला का बर्थडे आने पर अपराधियों ने उसे आईफोन गिफ्ट करने की बात कही. समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, सितंबर में अपराधियों ने महिला से दिल्ली एयरपोर्ट पर गिफ्ट पर लगने वाले सीमा शुल्क को क्लियर करने के बहाने बड़ी रकम मांगी थी. फिर महिला को ठगों ने कभी कूरियर एजेंसी वाला तो कभी कस्टम अधिकारी बनकर कॉल किया और फिर इस तरह महिला से रकम वसूली गई.

यह भी पढ़ें: नए फोन के पैसे नहीं देने पर पोते ने की दादी की हत्या 

बताया जाता है कि सितंबर 2020 के बाद से महिला से अब तक 3,98,75,500 की ठगी हुई. बाद में जब महिला को ठगी महसूस हुई तो उसने साइबर सेल से संपर्क किया. यहां से महिला को पता चला कि उसके साथ धोखा हुआ है. इसके बाद महिला ने साइबर सेल में अपनी शिकायत दर्ज करवाई. साइबर पुलिस ने भारतीय दंड संहिता और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की प्रासंगिक धाराओं के तहत मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है.