News Nation Logo
Banner

दिल्ली के स्कूल में घुस आया मनचला, दो बच्चियों के उतार दिए कपड़े, एक्शन में DWC

देश की राजधानी दिल्ली की एक स्कूल से शर्मनाक खबर सामने आई है. यहां कक्षा के भीतर एक मनचला घुस आया. उसने यहां आकर कक्षा 4 की 7-9 वर्षीय बच्चियों के साथ अश्लील बातें करने लगा. इसके बाद 2 बच्चियों के कपड़े उतार दिए.

News Nation Bureau | Edited By : Iftekhar Ahmed | Updated on: 05 May 2022, 03:07:59 PM
delhi class

दिल्ली की स्कूल में घुस आया मनचला, दो बच्चियों के उतार दिए कपड़े (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • चौथी कक्षा की बच्चियों के साथ मनचले ने की अश्लील हरकत
  • स्कूल में घुसा बुरी हरकत की और सुरक्षित वापस भी चला गया
  • बच्चियों की शिकायत पर स्कूल प्रबंधन ने नहीं की को कार्रवाई

नई दिल्ली:  

देश की राजधानी दिल्ली की एक स्कूल से शर्मनाक खबर सामने आई है. मामला 30 अप्रैल का है, लेकिन दिल्ली की महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल के दखल के बाद अब मामले का खुलासा हो पाया है. दरअसल, 30 अप्रैल की सुबह भजनपुरा इलाके में एक एमसीडी स्कूल में बच्चे सुबह की सभा के बाद टीचर का इंतजार कर रहे थे. इसी बीच कक्षा के भीतर एक मनचला घुस आया. उसने यहां आकर कक्षा 4 की 7-9 वर्षीय बच्चियों के साथ अश्लील बातें करने लगा. इसके बाद 2 बच्चियों के कपड़े उतार दिए. हद तो तब हो गई, जब मनचला क्लास रूम में ही अपने कपड़े उतारकर पेशाब करने लगा. इस पूरे मामले में सबसे घिनौनी बात ये है कि जब बच्चों ने शिक्षक और प्रिंसिपल से बात की तो मामले में शिकायत दर्ज करवाने और दोषी को पकड़वाने के बजाय बच्चियों को चुप रहने की ताकीद की गई. वहीं, क्लास रूम में इस तरह की हरकत होने से यहां पढ़ने वाली बच्चियां दहशत में है. 

महिला आयोग ने खुद लिया मामले का संज्ञान
घटना की जानकारी जब दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल के पास पहुंची तो स्कूल प्रशासन में खलबली मच गई. पूर्वी दिल्ली नगर निगम के स्कूल की दो लड़कियों के यौन उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए दिल्ली महिला आयोग (DCW) ने निगम के कमिश्नर को समन जारी किया है. साथ ही आयोग ने दिल्ली पुलिस को भी नोटिस जारी कर तुरंत ऐक्शन लेने की मांग की है.उस घटना उन्होंने कहा कि स्कूल परिसर के अंदर यौन उत्पीड़न की घटना बेहद चौंकाने वाली है. यह घोर अपराध पूर्वी नगर निगम के स्कूल में दिनदहाड़े हुआ और इसकी सूचना देने के बजाय, स्कूल के प्रिंसिपल और टीचर्स ने मामले को दबाने की कोशिश की.

पुलिस ने पॉक्सो में केस दर्ज कर शुरू की जांच
इस मामले को लेकर डीसीपी नॉर्थ ईस्ट संजय सेन ने बताया कि मामले की जांच के लिए एक विशेष टीम बनाई गई है. उन्होंने बताया कि स्कूल की पीड़ित बच्चियों के बयानों के आधार पर संदिग्ध का स्केच बनाया गया है. इस आधार पर दो संदिग्धों की पहचान भी की गई है. पुलिस ने बच्चियों के कपड़े उतरवाने और खुद नंगे होने की घटना की शुरुआती जांच के बाद पॉक्सो एक्ट के तहत केस दर्ज कर लिया है. डीसीपी ने बताया कि जिस स्कूल में ये घटना घटी है, वह म्यूनिसिपल स्कूल था. स्कूल में खुद का कोई  सीसीटीवी कैमरा नहीं लगा है. हालांकि, आसपास में लगे सीसीटीवी कैमरों के फुटेज खंगाले जा रहे हैं, ताकि उस संदिग्ध की पहचान की जा सके. थाने की पुलिस टीम की मदद के लिए तकनीकी दल को लगाया गया है.

आयोग ने मांगी डिटेल रिपोर्ट
मामले का संज्ञान लेने के बाद दिल्ली महिला आयोग ने दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी कर आरोपी की तत्काल गिरफ्तारी की मांग की है. उन्होंने पूर्वी दिल्ली नगर निगम के कमिश्नर को भी 6 मई 2 बजे तलब कर विस्तृत रिपोर्ट मांगी है. साथ ही स्कूल की सुरक्षा में हुई इस चूक के कारणों को बताने और जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की भी मांग की है. इसके साथ ही महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने अपराध को पुलिस को नहीं बताया और उसे छिपाने का प्रयास करने के लिए POCSO की अधिनियम के तहत स्कूल के प्रिंसिपल और क्लास टीचर के खिलाफ अब तक की गई कार्रवाई की जानकारी  दिल्ली पुलिस और एमसीडी से मांगी है.

ये भी पढ़ें- भगवान राम से जुड़े स्थलों के भ्रमण का सुनहरा मौका, इतने हजार में करें 18 दिन की यात्रा

आयोग ने मांगा सीसीटीवी फुटेज
आयोग ने नगर निगम से स्कूल के सीसीटीवी फुटेज के साथ-साथ स्कूल में आने वालों पर नजर रखने के लिए किए गए सभी उपायों का ब्योरा भी देने के लिए कहा है. इसके साथ ही आयोग ने स्कूल परिसर में सीसीटीवी कैमरे नहीं होने की सूरत में निगम आयुक्त को इसका कारण बताने के लिए भी कहा है. इसके साथ ही सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए पूर्वी नगर निगम को भेजे गए लंबित प्रस्तावों की भी रिपोर्ट देने के लिए कहा गया है. 

First Published : 05 May 2022, 03:05:18 PM

For all the Latest Crime News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.